Home लाइफस्टाइल मुंहासों का इलाज – मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक उपचार

मुंहासों का इलाज – मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक उपचार

SHARE

मुंहासे (पिंपल) की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज़्यादा होता है। पर ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय न होने के बावजूद भी उन्हें मुहांसों की समस्या होती है। किशोरावस्था में मुहांसे होना स्वाभाविक है। पर कई बार उस अवस्था को पार करने के बाद भी मुहांसों (पिंपल) की समस्या बरकरार रहती है। मुहांसे त्वचा में होने वाली एक प्रकार की सूजन है जो तब होती है जब त्वचा की तेल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से ग्रस्त हो जाती हैं। आप अब मुहांसों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं।

मुंहासों के कारण / मुहांसे के कारण-

त्वचा के ज्यादा तेलिया (ऑयली) होने के कारण तेल ग्रंथियों से तेल का अधिक उत्सर्जन त्वचा के छिद्रों को बंद कर मुंहासों को जन्म देता है। मृत त्वचा को न हटाना भी छिद्रों को बंद कर देता है। शारीरिक और हार्मोन में बदलाव लड़कियों और लड़कों में सिबेसियस ग्रंथि को उत्तेजित करता है जिससे अधिक तेल का उत्पादन होता है। सीबम में पनपने वाले बैक्टीरिया भी छिद्रों को बंद करके मुंहासों को विकसित होने में सहायता करते हैं।

1मुहांसे से छुटकारा – मुंहासों का इलाज घर पर बर्फ से

अगर आप मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बर्फ के कुछ टुकड़े लें और इसे अपने मुहांसों पर लगाएं। इससे आपके मुहांसों वाले भाग में रक्त का संचार तेज़ होता है। अगर आपको इस प्रक्रिया में ज़्यादा ठण्ड महसूस होती है, तो कुछ देर प्रतीक्षा करके दुबारा इस प्रक्रिया का प्रयोग करें।

2मुंहासों का इलाज के लिए – भाप

प्रभावित जगह पर भाप देने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा को साँस लेने में आसानी होती है। यह एक बेहतरीन प्रक्रिया है जिसकी वजह से त्वचा की सारी गन्दगी एवं अतिरिक्त तेल जो कील मुंहासे के रूप में चेहरे पर जमा होते हैं, कम हो जाते हैं। इससे त्वचा के सारे संक्रमण भी ठीक हो जाते हैं। इसके लिए एक बड़ा पात्र लें तथा पानी को उबालें। एक बार पानी उबल जाने पर उस बर्तन को अपने चेहरे के सामने रखें तथा चेहरा नीचे झुकाएं, जिससे भाप आपके चेहरे पर आए। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं तथा चेहरे पर तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र लगाएं।

3मुँहासे के उपचार के लिए – नींबू

नींबू में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, अतः इससे मुहांसे काफी जल्दी सूखते हैं। नींबू का रस निकालने के लिए केवल ताज़े नींबू का प्रयोग करें। बोतल में बंद नींबू के रस में केमिकल पदार्थ होते हैं जो कि त्वचा के लिये हानिकारक होते हैं।

4मुंहासों का इलाज घर पर शहद से

शहद में रुई के फाहे डुबोकर मुहांसों (पिंपल्स) वाली त्वचा पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक रखें और धो लें। अगर इसे गुनगुने पानी से धोया जाए तो असर ज़्यादा होता है।