नये कपड़ों को पहनने से पहले हमेशा धो लें , नहीं तो आपको भी होगी…..

0
250
कपड़ों

नई दिल्ली : अक्सर नए कपड़ों को लेकर हम सबके मन में एक अलग तरीके का एक्साइटमेंट होता है। सिर्फ इसी वजह से हम नए कपडों को बिना धोए पहन लेते हैं। मगर क्या आप जानते है की कपड़ों को पहनने से पहले क्यों धूल लेना चाहिए?

आपको बता दें कि नए कपड़े सहेत के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। कहा जाता है कि पहली बार नए कपड़े को पहनने से पहले उसे एक बार जरूर धो लेना चाहिए। मगर आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर नए कपड़े हैं तो वो साफ ही होंगे फिर इसे धूलने की क्या जरूरत ? आइये आपको बताते हैं।

दरअसल, कपड़ों को शॉपिंग बैग से सीधे निकालकर उसे अपने शरीर पर पहन लेना बॉडी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों का वास हो जाता है तो इसलिए नए कपड़ों को पहनने से पहले उसे जरूर धो लेना चाहिेए। क्योंकि इससे दाद-खाज जैसी कई त्वचा संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, नए कपड़ों को जब हम शॉपिंग कर घर लाते हैं तो उसके साथ-साथ कई तरह के कीटाणुओं को भी अपने घर ले आते हैं। वो इस तरह की शॉपिंग सेंटर या मॉल में हर खरीदार कपड़े को खरीदने से पहले पहन कर उसका ट्रायल करना चाहता है। सभी कपड़ों को ट्राई करते हैं। ऐसा करने से उनके शरीर का पसीना और त्वचा रोग के कीटाणु कपड़े के संपर्क में हो जाते हैं और वे कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं हर कपड़े को रसायन से कवर करके रखा जाता है। ये रसायन त्वचा के संपर्क में आकर शरीर पर बुरा असर डाल सकते हैं। कपड़ों के प्रोसेसिंग में कई तरह के रसायनों का प्रयोग किया जाता है, जिसे बिना धोये पहनने पर आपको दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती है। वहीं शॉपिंग के समय उन कपड़ों को हजारों बार पहना भी जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here