अब कंपास के बाद जीप की ये एसयूवी भी जल्द भारत में दिखेगी

0
41
compass jeep

नई दिल्ली : भले ही डिजाइन के मामले में जीप कंपास और रेनेगेड एसयूवी एक-दूसरे से अलग हों। लेकिन अगर देखा जाये तो अधिक मामलों में एक जैसी है। मसलन इन दोनों का अगला और पिछला हिस्सा काफी मिलता-जुलता है। अगर इसके इंजन की बात करें तो इसके इंजन में भी थोड़े बदलावों के अलावा एक-जैसे ही हैं।  जीप कंपास को सिटी एसयूवी के तौर पर प्रोजेक्ट किया गया है, वहीं रेनेगेड ऑफ-रोड एसयूवी है।ऐसा कहा जा रहा है कि कंपास के बाद जीप इसे भारत में उतार सकती है।

बता दे कि दोनों एसयूवी एक ही प्लेटफार्म पर बनी है और इन में इंजन भी एक-जैसे लगे हैं। यदि भारत की बात है तो तो यहां कंपास में 1.4 लीटर का पेट्रोल इंजन, 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ मिलेगा। यही इंजन और गियरबॉक्स अमेरिका में उपलब्ध रेनेगेड में भी दिया गया है। जीप कंपास प्रीमियम अर्बन एसयूवी है, जिसे मुख्यतौर पर सिटी ड्राइविंग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। वहीं रेनेगेड ऑफ-रोडिंग के लिहाज़ से तैयार की गई एसयूवी है।

इसके डिजाइन में सबसे बड़ा अंतर देखने को मिलेगा , कंपास थोड़ी मॉर्डन एसयूवी लगती है, जबकि रेनेगेड में पारंपरिक जीप की छवि ज्यादा दिखती है।

कंपास का व्हीलबेस ज्यादा बड़ा है, इस वजह से केबिन में अच्छी जगह मिलती है और तेज रफ्तार में भी यह स्थिर बनी रहती है। जीप कंपास को फिएट क्राइस्लर के रंजनगांव स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा और यहां से राइट-हैंड-ड्राइव कंपास को विदेशों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा। इसी प्लांट में आने वाले समय में रेनेगेड एसयूवी को भी तैयार किया जाएगा।

बता दें कि जीप सबसे पहले यहां कंपास एसयूवी को लॉन्च करेगी। कंपास की बिक्री को रफ्तार देने के लिए जीप सबसे पहले भारत में अपने सेल्स और सर्विस नेटवर्क को बढ़ाने पर ध्यान देगी, इसके बाद दूसरी एसयूवी को यहां उतारने पर विचार करेगी। अगर रेनेगेड की कीमत यहां कंपास से कम और रेनो डस्टर और हुंडई क्रेटा के मुकाबले थोड़ी ऊपर रहती है तो यह कंपनी की योजना के अनुसार  एकदम सही कदम रहेगा। हालांकि इसके लिए कंपास की लॉन्चिंग का इंतज़ार करना होगा, अगर कंपास आक्रामक कीमत पर आती है तो फिर रेनेगेड के लिए भारतीय बाज़ार में राहें ज्यादा आसान हो जाएंगी। यहां रेनेगेड को साल 2018 में उतारा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here