शोधकर्ताओं

यदि आपको ज्यादा बैठना पसंद है तो सतर्क हो जाए।आपको बता दें कि हाल ही में शोधकर्ताओं द्वारा दी गयी रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 4% मौतों का कारण है निरंतर बैठे रहना।अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रीवेंटिव मेडिसिन में यह रिपोर्ट को प्रकाशित किया है।शोधकर्ताओं द्वारा दी गयी इस रिपोर्ट के आधार पर दुनिया में हो रही 4% मौतें,तीन घंटे से ज्यादा समय तक बैठने से आपके शरीर पर पड़ने वाले दुष्परिणामों के कारण होती है।शोधकर्ताओं द्वारा 54 देशों में किये गए सर्वे द्वारा रिपोर्ट दी गयी है।

इस रिपोर्ट के अनुसार यदि आपको पूरे दिन निरंतर तीन घंटों तक नहीं बैठना चाहिए। शोधकर्ताओं द्वारा निकले गये सर्वे के अनुसार यदि आप लगातार 3 घंटे से कम बैठते हैं तो इससे आपकी जीवनशैली में 0.2 वर्षों की बढ़ोतरी होती है। इस बात का पता 54 देशों के व्यवहार संबंधी सर्वे द्वारा किये गए विश्लेषण से लगाया गया है।

ब्राज़ील की यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाउलो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में यह पाया कि यदि कोई व्यक्ति निरंतर 3 घंटे बैठने से महत्वपूर्ण रुप से हर तरह की मौत के कारण प्रभावित होते हैं।सर्वे में निकला था कि 54 देशो में कुल मौतों की संख्या में करीब 3.8% मौतें लगातार बैठने की वजह से हुई हैं।
कुल मिलाकर शोधकर्ताओं द्वारा निकली गयी रिपोर्ट से यह बात तो साबित हो गयी है कि व्यक्ति को निरंतर 3 घंटे नहीं बैठना चाहिए।