सिर्फ ये पांच घरेलू नुस्खे लायेंगे आपकी त्वचा में ज़बदस्त निखार

0
243

नई दिल्ली :  मौजूदा समय में पुरुष हो कोई महिला अपने फेस की दिन पर दिन हो रही रूखी और बेजान त्वचा से नाखुश रहते हैं। दिन में कई-कई बार अपना फेस धोते हैं ,धूप में अपने फेस को स्टॉल से ढक कर निकलते हैं। तरह-तरह के कॉस्मेटिक आइटम्स यूज़ करते हैं। पर कोई ख़ास असर होता नज़र नहीं आता है। अंत में ढेरों चीज़े ट्राय करने के बाद आप हारकर अपने फेस के केस को बीच में ही छोड़ देते हैं। पर सच तो ये है कि अगर आप कुछ बातों का ख्याल करेंगे तो आप भी निखरी और चमकदार त्वचा पा सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सिंपल घरेलू नुस्खे लाये हैं जो आपकी त्वचा से रूखेपन को जड़ से खत्म कर देगा।

आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों पर –

1 .अंडे का फेस पैक लायेगा निखार

अंडे का प्रयोग एक अच्छे फेस मास्क के रूप में हो सकता है. यह त्वचा के लिए आवश्यक प्रोटीन तो प्रदान करता ही है, साथ ही त्वचा में कसावलाने में भी मदद करता है। अंडे के पैक को लगाने से चेहरी का रूखा पन भी ठीक हो जाएगा और चेहरे की चमक भी लौटेगी।

2 . झुर्रियाँ ,मिटायेगा जैतून का तेल

त्वचा के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। रोजाना चेहरे पर इसकी मसाज करने से त्वचा की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं और त्वचा में नमी और चमक बनी रहती है।

3 .शहद के स्क्रब से निकल जाएंगे डेड सेल्स

चेहरे के डेड सेल्स निकालने के लिए शहद का प्रयोग फेस स्क्रब बनाने में भी किया जा सकता है। फेस स्क्रब बनाना हो तो नमक और चीनी पाउडर संभाग में ले, आधा चम्मच नींबू का रस डाले और एक चम्मच शहद।इस मिक्सचर को चेहरे पर लगा करअच्छी तरह घिसने से डेड स्किन सेल्स निकल जाएँगे।

4 . केले से बनेगी त्वचा मुलायम

केले को मैश करके साफ चेहरे पर लगाएं, इस पेस्‍ट को लगाने से पहले चेहरे को अच्‍छी तरह साफ कर लीजिए। उसके बाद हलका सूखने पर सादे पानी से धो लीजिए। यह चेहरे की त्वचा को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करता है।

 

5 . ग्लिसरीन से दूर होगा रुखापन

ग्‍लिसरीन का यूज कर चेहरे का रूखा पन दूर किया जा सकता है। कच्चे दूध में दो-चार बूँदें ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here