GOOGLE PLUS होने जा रहा है बंद, 5 लाख यूजर्स का डेटा खतरे में

0
110
google-plus-is-shutting-down-for-users-bug-exposed-data-of-5-lakh-users

फेसबुक के बाद अब हैकिंग का खतरा टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल के सोशल मीडिया गूगल प्लस पर आया है. गूगल ने कहा है कि 5 लाख गूगल प्लस अकाउंट में संभावित बग पाया गया है जो उनका डेटा पब्लिक कर सकता है. कंपनी फिलहाल गूगल अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म गूगल प्लस को शट डाउन कर रही है.

दी वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने सिक्योरिटी कारणों का हवाला देते हुए यह नहीं बताया है कि दरअसल ये बग कैसा है और क्या हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक एक सॉफ्टवेयर खामी की वजह से बाहरी सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को संभावित तौर पर प्राइवेट गूगल प्लस प्रोफाइल का ऐक्सेस मिल गया था. ये डेटा 2015 से मार्च 2018 तक का था. हालांकि इंटरनल इन्वेस्टिगेशन के बाद इसे कंपनी ने फिक्स किया है.

गूगल के मुताबिक प्रभावित डेटा में ऑप्शन गूगल प्लस प्रोफाइल में दिए गए नाम, ईमेल, व्यवसाय, जेंडर और ऐज जैसे पर्सनल डेटा शामिल हैं. गूगल ने कहा है, ‘हमें ऐसा कोई भी प्रमाण नहीं मिला है कि डेवेलपर इस बग यानी खामी की जानकारी रखता है या फिर उन्होंने इसका गलत इस्तेमाल किया है. हमे इस बात का भी कोई प्रमाण नहीं मिला है कि किसी प्रोफाइल डेटा का गलत इस्तेमाल हुआ है.

गूगल के मुताबिक ये पर्सनल डीटेल्स संभावित तौर पर लगभग 5 लाख यूजर्स के खतरे में थे. गौरतलब है कि गूगल ने गूगल प्लस को सिर्फ यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है, लेकिन एंटरप्राइज यूजर्स के लिए यह चालू रहेगा. क्योंकि कंपनियों के लिए इसे ज्यादा यूज किया जाता है.

आज गूगल का हार्डवेयर इंवेंट मेड बाइ गूगल भी है जिसमें कंपनी गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के अलावा कई प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी में है. इस इवेंट में उम्मीद है गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई इस मामले पर बोलेंगे और आगे का प्लान भी बता सकते हैं. यह भी संभव है कि कंपनी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कुछ नया करे ताकि फेसबुक से टक्कर ली जा सके. क्योंकि फेसबुक को टक्कर देने के लिए गूगल प्लस लॉन्च किया गया था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here