3 जनवरी, सोमवार के ग्रह-नक्षत्र 7 राशियों के लिए शुभ है। आज मेष और वृश्चिक राशि वाले लोगों को उपलब्धियां मिल सकती हैं। कन्या और धनु राशि वाले लोगों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत हो सकती है। तुला राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा है। साथ ही कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को भी सितारों का साथ मिलेगा। इनके अलावा आज वृष, मिथुन, कर्क, सिंह और मकर राशि वाले लोगों की जॉब और बिजनेस पर सितारों का मिला-जुला असर दिखेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- कुछ दुविधा और परेशानी रहेगी। लेकिन साथ ही साथ हल भी मिलते रहेंगे। खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। पारिवारिक और निजी काम व्यवस्थित रूप से होते जाएंगे। किसी अनुभवी व्यक्ति का सहयोग भी बना रहेगा।
नेगेटिव- प्रॉपर्टी से संबंधित कोई भी कार्य करते समय सावधानी बरतें। तथा पेपर वगैरा व्यवस्थित रखें। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें क्रियान्वित करना भी जरूरी है। संतान की भी किसी समस्या को लेकर आप परेशान रह सकते हैं।
व्यवसाय- बिजनेस में उपलब्धियां सामने आएंगी। पूरी शिद्दत के साथ अपने काम पूरे करने में मेहनत करें। मार्केटिंग संबंधी कार्यों और संपर्क सूत्रों को मजबूत करने में भी समय दें। ऑफिस में सकारात्मक माहौल रहेगा।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। इससे घर परिवार में खुशहाली बनी रहेगी।प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य- एसिडिटी और कब्ज की समस्या परेशान कर सकती है। अपने खान-पान के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- अचानक ही कोई असंभव कार्य संभव हो सकता है। सिर्फ उचित सोच विचार व आत्म निरीक्षण करने की जरूरत है।आपकी प्रतिभा व व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे। सामाजिक गतिविधियों में भी आपका योगदान रहेगा।
नेगेटिव- अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। अनावश्यक खर्चों पर काबू रखना जरूरी है। पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर वाद विवाद की स्थिति बन सकती है। बेहतर होगा अपने कार्यों में ही व्यस्तता बनाकर रखें।
व्यवसाय- बिजनेस का कोई भी फैसला लेने से पहले उससे संबंधित सही जानकारी लेना जरूरी है। ग्रह स्थिति ज्यादा अनुकूल नहीं है, इसलिए वर्तमान स्थिति पर ही ध्यान दें। परंतु आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहेगी।नौकरी पेशा व्यक्ति स्थान परिवर्तन हेतु अभी कोई भी प्रयास ना करें।
लव- दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी। तथा परिवार जनों के साथ हास परिहास और मनोरंजन में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- दांत का दर्द परेशान कर सकता है। लापरवाही ना बरतें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श ले।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- घर में किसी मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आप की विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। घर में मांगलिक कार्य आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी। पिछले कुछ समय से रुका हुआ कोई कार्य संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव- भावुकता और आलस जैसी कमियों पर काबू रखें वरना अपना नुकसान कर सकते हैं। किसी से भी ज्यादा उम्मीदें ना रखें बल्कि अपनी कार्य क्षमता और योग्यता पर ही विश्वास रखना उचित है। व्यर्थ की गतिविधियों में भी अपना समय नष्ट ना करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर कुछ चुनौतियां और रुकावटें आ सकती हैं। इस वक्त धैर्य और संयम रखना ही उचित है। गुस्से और जल्दबाजी में आकर आप अपना नुकसान कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों के अधिकारियों से संबंध खराब ना होने दें।
लव- परिवारजनों के साथ कोई मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनेगा। प्रेम प्रसंग में भी नज़दीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- सर्वाइकल और कंधों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। उचित आराम ले और व्यायाम पर भी अवश्य ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 3

कर्क – पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह व मार्गदर्शन का अनुसरण करने से आपकी कई परेशानियों का हल मिलेगा। किसी रिश्तेदार से संबंधित शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। कोई स्थान परिवर्तन संबंधी योजना भी बनेगी।
नेगेटिव- व्यर्थ की गतिविधियों और मौज मस्ती में अपना समय नष्ट ना करें। तथा अपने कार्यों को ही प्राथमिकता दें। पारिवारिक मामले में किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें। कुछ समय बच्चों के साथ भी व्यतीत करना जरूरी है। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा।
व्यवसाय- किसी नए काम को शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको सफलता मिलेगी। सिर्फ अपने पेपर तथा फाइलें पूर्णता व्यवस्थित रखें। कोई इंक्वायरी होने की आशंका है। ज्यादा सोच विचार करने की बजाय तुरंत उस पर काम शुरू कर दें।
लव- घर में सुख शांति का माहौल रहेगा। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों को ना उपजने दे। अन्यथा पारिवारिक समस्या उठ सकती है।
स्वास्थ्य- डाइजेशन कमजोर रहेगा। हल्का और सुपाच्य भोजन तथा दिनचर्या व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 3

सिंह – पॉजिटिव- समय अनुकूल है। आपको अपनी काबिलियत को जाहिर करने का मौका मिलेगा साथ ही आपको अपने कार्यों तथा मेहनत का उचित परिणाम प्राप्त होगा। घर के रखरखाव में सुधार करते समय वास्तु सम्मत नियमों का अवश्य पालन करें।
नेगेटिव- कहीं भी वार्तालाप करते समय नकारात्मक शब्दों का प्रयोग ना करें।गुस्से की वजह से स्थिति बिगड़ सकती है। अपनी महत्वपूर्ण वस्तु की संभाल खुद करें। इस समय किसी भी तरह की यात्रा को स्थगित रखना ही उचित है क्योंकि नुकसान की आशंका है।
व्यवसाय- व्यापार में किसी भी कागज या दस्तावेज पर बिना सोचे समझे हस्ताक्षर न करें और हर छोटी सी बात को गंभीरता से लें। इससे आपके काम सुगमता पूर्ण संपन्न होंगे। नौकरी में अतिरिक्त आय की प्राप्ति का प्रयास करना आप की छवि पर असर डाल सकता है।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। विपरीत लिंगी मित्रों से दूरी बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- एलर्जी की वजह से खांसी जुखाम अथवा स्किन संबंधी कोई परेशानी रह सकती है। ज्यादा पॉल्यूशन वाले इलाके में जाने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 7

कन्या – पॉजिटिव- आपके कामकाज में सुधार होगा। जिससे अस्त व्यस्त दिनचर्या भी व्यवस्थित होगी। आर्थिक स्थिति को और मजबूत बनाने के लिए बहुत अच्छा समय है। लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत सफल होगी।
नेगेटिव- घर में मेहमानों के आगमन से कई महत्वपूर्ण कार्यों में रुकावटें आ सकती हैं। जिसकी वजह से मन खिन्न रहेगा। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करना आपके लिए ही मानहानि का कारण बन सकता है।
व्यवसाय- बिजनेस में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। लेकिन अपने कामों को त्वरित और गंभीरता से निपटाने में सफल रहेंगे। महिला वर्ग खास तौर पर अपने व्यवसाय के प्रति जागरूक रहेंगी। ऑफिस में पब्लिक डीलिंग करते समय अपने आवेश और गुस्से पर काबू रखें।
लव- किसी भी पारिवारिक समस्या को आपसी सामंजस्य द्वारा समझाने का प्रयास करें।परंतु किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपनी पारिवारिक जीवन पर ना होने दें।
स्वास्थ्य- स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। जिसका असर आपकी मनो स्थिति पर भी पड़ सकता है। कुछ समय मेडिटेशन और योगा आदि में भी अवश्य व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8

तुला – पॉजिटिव- आज आपको कुछ महत्वपूर्ण अवसर उपलब्ध होंगे। अपनी सूझबूझ और बुद्धिमता से हर समस्या का हल प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे। सोच समझ कर लिया गया कोई फैसला भविष्य में लाभदायक साबित होगा।
नेगेटिव- परंतु अधिक सोच विचार करने से कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। इसलिए योजना बनाने के साथ-साथ उन्हें क्रियान्वित करना भी जरूरी है। जमीन जायदाद के मामलों में विवाद बढ़ने की स्थिति बन रही है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में काम के प्रति आपका जोश और जज्बा बना रहेगा। मुश्किल समस्या का हल पाने में सफल रहेंगे। साझेदारी संबंधित कामों में किसी तरह का तनाव हो सकता है। सरकारी सेवारत लोगों को अतिरिक्त कार्यभार मिल सकता है।
लव- पारिवारिक व्यवस्था में उचित तालमेल बनाकर रखना जरूरी है।प्रेम प्रसंगों में नज़दीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- पिछले कुछ समय से चल रहे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में सुधार आएगा। तथा आप स्वयं को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक – पॉजिटिव- आप कुछ समय से किसी खास कार्य को पूरा करने के लिए प्रयासरत है, तो अनुकूल समय आ गया है। विद्यार्थी तथा युवाओं को भी अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम हासिल होंगे। किसी समारोह में जाने का भी निमंत्रण मिल सकता है।
नेगेटिव- आर्थिक रूप से आज का दिन ज्यादा अनुकूल नहीं है। किसी भी प्रकार के निवेश अथवा लेनदेन संबंधी कार्यों को ना ही करें। किसी बड़े राजनीतिज्ञ अथवा अधिकारी से मुलाकात फायदेमंद साबित होगी। ऑफिस में दिनचर्या बहुत ही व्यस्ततम रहेगी।
व्यवसाय- बिजनेस बढ़ाने के लिए दिन अच्छा है। कोई उपलब्धि मिले तो उसे तुरंत हासिल करें। निश्चित ही आपको सकारात्मक नतीजे मिलेंगे। नौकरीपेशा लोगों को भी अपने प्रोजेक्ट में उचित सफलता मिलने वाली है।
लव- वैवाहिक संबंधों में आपसी सामंजस्य बनाने में कुछ दिक्कत आएगी।परंतु कुछ समय परिवार के साथ बैठकर समय व्यतीत करना माहौल को सामान्य बना देगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अपने खान-पान और दिनचर्या के प्रति लापरवाही बिल्कुल भी ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 4

धनु – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी संबंधी खरीद-फरोख्त की कार्यवाही चल रही है तो उसका कोई उचित परिणाम सामने आ सकता है। प्रोफेशनल पढ़ाई करने वालों को सफलता मिलेगी। उधार दिया पैसा पाने के लिए अनुकूल समय है।
नेगेटिव- परिस्थितियों को अपने पक्ष में करने के लिए किसी अनुचित कार्य का सहारा ना लें, अन्यथा परेशानियां और अधिक बढ़ सकती हैं। सावधान रहें, क्योंकि कोई व्यक्ति आपसे अपनी चुपड़ी बातें करके आप की गुप्त योजनाएं हासिल कर सकता है।
व्यवसाय- मीडिया या संपर्क सूत्रों के माध्यम से व्यवसायिक संबंधी उत्तम जानकारियां हासिल करना जरूरी है। किसी भी नए काम को शुरू करने से पहले पारिवारिक सदस्यों के साथ विचार जरूर कर लें, निश्चित ही उचित सलाह मिलेगी। नौकरीपेशा लोग ऑफिस में अपना उचित व्यवहार बनाकर रखें।
लव- पति-पत्नी के बीच आपसी नज़दीकियां और सामंजस्य बना रहेगा। परंतु प्रेम प्रसंगों में निराशा का मुंह देखना पड़ सकता है ,इसलिए अपना समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- मौसम का नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। इस समय स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतना उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

मकर – पॉजिटिव- कोई उधार दिया हुआ या अटका हुआ पैसा वापस मिलने की उचित संभावना है।आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ व सशक्त बनेगी। आलस छोड़कर पूरे मनोयोग से अपने लक्ष्य के प्रति संलग्न रहे। घर का कोई विवादित मसला भी हल होगा।
नेगेटिव- अपनी भावनाओं पर काबू रखें। गुस्से और जल्दबाजी की वजह से कोई गलत निर्णय भी ले सकते हैं। अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना जरूरी है। भूमि या वाहन संबंधी कोई लोन लेने से पहले किसी अनुभवी से सलाह अवश्य लें।
व्यवसाय- बिजनेस में बढ़ाने के लिए नई योजनाओं पर विचार होगा। इस समय मार्केटिंग संबंधी कामों पर ध्यान दें। किसी कर्मचारी की नकारात्मक गतिविधि की वजह से ऑर्डर कैंसिल हो सकता है। नौकरी के प्रोजेक्ट को लेकर आपकी कोई योजना गलत हो सकती है।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों के उजागर होने से कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- अपना खान-पान और दिनचर्या व्यवस्थित रखें। इसकी वजह से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- परिवार के साथ मनोरंजन और शॉपिंग में समय बीतेगा। कामकाज और परिवार में बेहतरीन तालमेल भी बना रहेगा। प्रोफेशनल स्टडी के लिए प्रयासरत विद्यार्थियों को कोई खुशखबरी मिल सकती हैं।
नेगेटिव- परंतू आय के साथ-साथ व्यय की भी स्थिति बनी रहेगी। यह समय धैर्य रखकर व्यतीत करने का है। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन आदि का बिल्कुल भी प्रयोग ना करें। इस समय कोई दुर्घटना होने की भी आशंका बन रही है।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर व्यवस्था और अनुशासन रखें। इस वक्त कुछ कड़े और महत्वपूर्ण फैसले लेने की जरूरत है। हालांकि किसी अनुभवी व्यक्ति का सहयोग आपके कार्य में पूरी तरह सहायता और मदद करेगा। कोई ऑफिशियल यात्रा भी हो सकती है।
लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। तथा पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित सामंजस्य और भावनात्मक लगाव रहेगा।
स्वास्थ्य- अतिरिक्त कार्यभार बना रहेगा। इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 1

मीन – पॉजिटिव- आज कोई भी लिया गया महत्वपूर्ण निर्णय निकट भविष्य में आपके लिए परिस्थितियां बनाएगा। इस समय परिस्थितियां अनुकूल है। घर के वरिष्ठ सदस्यों का मार्गदर्शन रहेगा। धार्मिक अथवा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- फाइनेंस संबंधी कार्यों में सावधानी रखने की जरूरत है।जरा सी लापरवाही की वजह से समस्याएं बढ़ सकती हैं। दूसरों के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। तथा संबंधियों के साथ व्यर्थ के वाद विवाद से दूर ही रहे।
व्यवसाय- बिजनेस में मेहनत का पूरा फायदा मिलेगा। बड़ा ऑर्डर भी मिल सकता है। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट संबंधी बिजनेस में फायदा हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को कोई ऑफिशियल यात्रा का ऑर्डर मिल सकता है।
लव- दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी तथा प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगे।
स्वास्थ्य- सर्दी की वजह से जोड़ें अथवा नसों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। जिसका असर आप की कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। इसका मुख्य इलाज व्यायाम और योगा है।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 9