अक्सर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम युक्त आहार के सेवन की सलाह दी जाती है। मगर विशेषज्ञों का मानना है कि हड्डियों की सेहत जीवनशैली के विभिन्न पहलुओं पर निर्भर करती है। सेहतमंद आहार का सेवन, धूम्रपान और अल्कोहल से दूरी के साथ-साथ कसरत जरूरी है। यह सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक कदम साबित हो सकते हैं।

हालांकि गौर करने वाली बात ये है कि जब हड्डियों की मजबूती की बात आती है तो सभी व्यायाम समान नहीं होते हैं। सेहतमंद हड्डियों के लिए सप्ताह में तीन बार व्यायाम करने की जरूरत होती है।

ये वेट ट्रेनिंग से संबंधित होने चाहिए, क्योंकि इससे हड्डियों पर दवाब बनता है, जिसके बाद हड्डियों का अधिक विकास होता है और मजबूती बढ़ती है। इस मामले में तैराकी और साइकिलिंग भी मददगार साबित होंगे।

हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय-
-कैल्शियम के लिए आप खाने में गुड़ जरूर शामिल करें। गुड़ खाने से शरीर को कैल्शियम और आयरन दोनों मिलते हैं।
-हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में मशरूम भी शामिल कर सकते हैं। मशरुम में कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन बी12 और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखते हैं।
-फैटी फिश को विटामिन डी और कैल्शियम का स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये आदतें-
-ज्यादा प्रोटीन खाने से शरीर में एसिडिटी बनने लगती है और कैल्शियम टॉयलेट के जरिए बाहर निकल जाता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करें।
-हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए तनाव से दूर रहें। स्ट्रेस से कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में टॉयलेट के रास्ते कैल्शियम भी शरीर से बाहर निकल जाता है।
-हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रुप से व्यायाम जरूर करें। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां हड्डियों के विपरीत खिंचती हैं। जिससे हड्डियों में उत्तेजना पैदा होती है और हड्डियां स्वस्थ रहती हैं।