LIVE: इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150वें वर्ष पूरे होने के कार्यक्रम में मंच पर योगी ने कहा “कानून से बड़ा कोई नहीं होता है”

0
294
yogi

इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150 साल पूरे होने पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इलाहाबाद हाइकोर्ट की स्थापना के 150 साल पूरे होने पर शुरू होने वाले कार्यक्रमों के समापन समारोह में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी इलाहाबाद पहुंच गए हैं। हवाई अड्डे पर पीएम मोेदी की अगुवाई खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और सीएम योगी एक साथ मंच पर हैं।

प्रधानमंत्री का विमान सुबह 10 बजे शहर से बाहर स्थित बमरौली हवाईअड्डे पर उतरें , जहां योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। हवाई अड्डे पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भी थे। इसके बाद पीएम उच्च न्यायालय परिसर के लिए रवाना हुए। समारोह में चीफ जस्टिस जेएस खेहर और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद हैं। साथ ही अलग-अलग हाई कोर्ट के जज भी समारोह में शिरकत कर रहे हैं।
योगी ने कहा कि,”कानून से बड़ा कोई नहीं होता है। इस समारोह में शामिल होना सौभाग्य की बात है। कानून शासकों का शासक है। कानून का स्थान शासकों से ऊपर होता है। निष्पक्ष न्याय देना सरकार का कर्तव्य कानून से ही समाज चलता है। न्याय और विधि एक-दूसरे के पूरक हैं। न्याय व्यवस्था देश और समय के साथ बदलती रही है। इलाहाबाद हाई कोर्ट देश का सबसे बड़ा हाई कोर्ट है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कई ऐतिहासिक फैसले दिए हैं। ”

शहर में जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाकर समारोह का लाइव प्रसारण करने की तैयारी है। शहर के अलग अलग इलाकों में पीएम मोदी और सीएम योगी के साथ समारोह के पोस्टर भी लगाए गए हैं।

इलाहाबाद हाईकोर्ट एशिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना हाईकोर्ट है, इसकी स्थापना 17 मार्च 1866 में हुई थी। अपनी स्थापना के इसने 150 साल पूरे कर लिए हैं, हाईकोर्ट की एक बेंच लखनऊ में है जिसमे राजधानी लखनऊ समेत आठ ज़िलों से जुड़े मामलों की सुनवाई होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here