नवरात्रों में खाएं ये फूड, तो बढ़ेगा आपका स्टेमिना

0
456
healthy-food

नौ दिन चलने वाले नवरात्रि‍ उपवास में स्टेमिना की भी उतनी ही जरूरत होती हैं। जानिए, नवरात्रों के व्रत में कौन से फूड आपका स्टेमिना बढ़ा सकता हैं।

पीनट बटर –

आमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मूंगफली का मक्खन खाने से दिल की सेहत बेहतर होती है और साथ ही इसके सेवन से दर्द से निजात मिल सकती है। फेस्टिव सीजन में स्टेमिना बरकरार रखने के लिए आप पीनट बटर खा सकते हैं। हाई कैलोरी युक्त‍ पीनट बटर एनर्जी बढ़ाने में भी मदद करता है।

ओटमिल –

नवरात्रों के व्रत में स्टेमिना बरकरार रखने के लिए ओटमिल से बेहतर फूड कोई और नहीं। दरअसल, ओटमिल धीरे-धीरे पचता है जिससे देर तक भूख नहीं लगती। ओटमिल से शरीर को पोषक तत्वों के साथ ही फाइबर भी मिलता है। इतना ही नहीं, वजन घटाने के लिए भी ओटमिल खाया जा सकता है।

बींस –

प्रोटीन युक्त बींस को भी आप नवरात्रों के व्रत में खा सकते हैं। मिनरल और आयरन से भरपूर बींस आपका स्टेमिना बढ़ाएंगे। फिर बेशक आप कितने ही घंटों तक गरबा करते रहें। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बींस वजन घटाने में कारगर है।

केला –

विटामिन और एनर्जी से भरपूर केला भी नवरात्रि‍ उपवास में खाया जा सकता है। यदि आप डांडिया खेलने जा रहे हैं, तो उससे कुछ घंटे पहले केला खाएंगे तो आपकी एनर्जी डांडिया के दौरान बरकरार रहेगी। केले में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है और हार्ट फंक्शन भी सुचारू रूप से चलता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां-

इससे ना सिर्फ आपका पेट देर तक भरा रहेगा बल्कि आपकी डाइट भी हेल्दी होगी। विटामिन और कई पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा भी काफी अच्छी होती है। इसके सेवन से शुगर भी कंट्रोल में रहती हैं।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabrein24/public_html/wp-content/themes/newspaper-761/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 997