नई दिल्लीः एशियाई और अमेरिकी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से आज शेयर बाजार की शुरुआत रिकॉर्ड स्तर पर हुई है। कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 70.18 अंक यानि 0.20 फीसदी बढ़कर 35,868.19 पर और निफ्टी 41.55 अंक यानि 0.38 फीसदी बढ़कर 11,007.75 पर खुला। शुरुआती कारोबार में निफ्टी ने 11,023 का नया रिकॉर्ड स्तर बनाया, वहीं सैंसेक्स ने 36,009 तक दस्तक देकर नया रिकॉर्ड बनाया है।

मिड-स्मॉलकैप शेयरों में तेजी
मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी देखने को मिल रही है। बी.एस.ई. का मिडकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी तक उछला है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में करीब 0.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बी.एस.ई. का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी उछला है।

बैंक निफ्टी में बढ़त
बैंकिंग, आईटी, मेटल, फार्मा, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में खरीदारी दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.4 फीसदी की मजबूती के साथ 27,141 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मीडिया, ऑटो और रियल्टी शेयरों में दबाव नजर आ रहा है।

बाजार में तेजी का कारण
विशेषज्ञों के अनुसार कुछ सामान और सेवाओं पर जी.एस.टी. दरों को और कम करने के सरकार के फैसले से बाजार में शुरुआती माहौल सकारात्मक बना हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के बेहतरीन तिमाही परिणाम तथा ओएनजीसी द्वारा एचपीसीएल के अधिग्रहण का समझौता पूरा होने से ऊर्जा क्षेत्र में आई जबरदस्त तेजी से आज घरेलू शेयर बाजारों में निवेश धारणा मजबूत बनी है। वित्त वर्ष 2018 के तीसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के बेहतर नतीजे से कल कंपनी की मार्कीट कैप 6 लाख करोड़ रुपए को पार कर गया।

टॉप गेनर्स
रिलायंस, ऐक्सिस बैंक, वेदान्ता, यस बैंक, अदानी पोर्ट्स, भेल

टॉप लूजर्स
जी एंटरटेनमेंट, एशियन पेंट्स, अंबुजा सीमेंट्स, टीसीएस, विप्रो, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी