खुले में शौच कर रहे 6 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

0
388
defecation

खुले में शौचालय करने पर राजस्थान में 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। राज्य के जहाजपुर प्रखंड में पीपलूंद और श्रृंगारचवरी से 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। वहां पर शौच की मनाही है लेकिन फिर भी लोग खुले में शौच करने आते हैं इसलिए यह कदम उठाया गया है। ये 6 लोग जैसे ही शौच कर उठे पुलिस इनका इंतजार कर रही थी

जहाजपुर के एसडीएम करतार सिंह ने पाबंद कर आदेश दिया था कि वो खुले में शौच के लिए नही जाएं। थाने में बंद करने के बाद जहाजपुर थाने के सब इंस्पेक्टर गुमान सिंह ने इन्हें मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया। कोर्ट में 10-10 हजार के निजी मुचलके पर इन्हें इस शर्त पर जमानत मिली कि अगले 15 दिनों में इन्हें अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाना होगा। 15 दिन के अंदर अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए इन्हें कोर्ट में एफिडेविट भर कर देना पड़ा।

जहाजपुर एसडीएम करतार सिंह अपने ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देकर खुले में शोच मुक्ति के जागरण अभियान के निकले तो पीपलूंद और श्रृंगारचवरी के बीच में खुले मे शौच करते हुए गोरू, बंशीलाल, धीसू , जगदीष, रामलाल, श्रवण ,बलाई को एसडीएम ने उन्हें समझाया तो भी नहीं माने बाद में एसडीएम ने जहाजपुर पुलिस को सूचना दी। अब जागरुकता अभियान से अगर कोई समझ नहीं पाया तो उसके खिलाफ कठोर गिरप्तारी जैसी कार्रवाई होगी।