रहेंगे स्वस्थ अगर पियेंगे पपीते के पत्तों का रस

0
197
पपीते के पत्तों

हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते है की पपीता खाने के ढेरों फायदे है। क्या आपने कभी इसके पत्तों का जूस पीया है। अगर आपने इसके पत्तों का जूस पीया है तो ठीक और नहीं पीया तो पीना शुरू कर दीजिए। कई तरह की बड़ी बीमारियों को पपीता खाने के साथ ही इसके पत्तों का जूस पीने से मात दी जा सकती है।

ज्यादातर डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों को इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है। अगर आप ताउम्र स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं जो कि इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सर्वाइकल कैंसर ब्रेस्‍ट कैंसर जैसे कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते है।

शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पपीते के पत्तों का जूस शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक है। यह खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।

पपीते का रस की औषधि से कम नहीं है। अगर आपकी ब्‍लड प्‍लेटलेट्स कम हो रही हैं तो इसे पीने से ब्‍लड प्‍लेटलेट्स बढ़ जाती है। बस रोजाना इस जूस को दो चम्‍मच लगभग तीन महीने तक पिएं।

डेंगू और मलेरिया से लड़ने में पपीते की पत्‍तियों का जूस काफी लाभकारी रहता है। यह बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स को बढ़ाने और शरीर में कमजोरी को बढ़ने से रोकता है।

महिलाओँ को पीरियड्स में होने वाला दर्द बहुत जानलेवा होता है और ऐसे में अगर पपीते की पत्‍ती को इमली नमक और 1 ग्लास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाया जाए और इसे ठंडा करके पिया जाए तो काफी आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here