ब्लू टी के इन फायदे को नहीं जानते होंगे ,कई बीमारियों को दूर रखें

0
354
Blue Tea

हेल्थ डेस्क: हमारे देश में हर किसी को चाय का एक चस्का है। दिन में एक बार ही पीते हो लेकिन पीएंगे जरुर। कुछ लोग दूध वाली चाय पीते तो कुछ लोग ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी पीते है। आमतौर पर ग्रीन टी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन हम आपको आज ऐसी टी के बारें में बता रहे है। जो कि ग्रीन टी से भी ज्यादा फायदेमंद साबित होगी।

आप दिनभर भरी भागदौड़ भरी लाइफ में होने वाली थकान और तनाव को दूर करने के लिए चाय का सेवन करते है। चाय की हर एक चुस्की आपके दिमाग को खोल देती है। लेकिन अगर आप तुरंत थकान और तनाव से मिजात पाना चाहते है तो ब्लू टी का सेवन करें।

अब आप सोच रहें होगे कि अब ये ब्लू टी क्या है, तो आपको बता दूं कि यह अपराजित के फूल से बनाई जाती है। अपराजित फूल देखने में बहुत ही सुंदर होता है लेकिन उससे ज्यादा इसके फायदे होते है। इस टी का सेवन कर आप आसानी से अपने मूड को फ्रेश कर सकते है। साथ ही सेहतमेंद बनें।

सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें। इसके बाद इसमें एक चम्मच चीनी और एक फूल डालें। थोड़ी देर पकाने के बाद आप देखेंगे कि पानी का रंग नीला हो गया है। आपकी चाय बनकर तैयार है। इसे आप कप में डालकर गर्मा-गर्म सर्व करें। इसका स्वाद ग्रीन टी से ज्यादा अच्छा होगा।

ब्लू टी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इसमें पाएं जाने वाले Bio-compounds आपकी बॉडी में मौजूद विषाक्त तत्वों से लड़ता है। साथ ही एजिंग से निजात दिलाता है। यह रेडिकल्स से भी लड़ती है।

अगर इसका सेवन खाने में बाद या पहले लिया जाएं तो आपकी शरीर में ग्लूकोज और ब्लड शुगर की मात्रा को ठीक रखता है। यह शरीर को इंफेक्शन से बचाता है। यह आपके हार्ट के लिए बहुत ही अच्छी होती है।

यह आपके बाल और स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें मौजून विटामिन्स और मिनरल्स आपकी बाल और स्किन को ठीक रखते है।

ब्लू टी का सेवन करने से आपका ब्रेन तेजी से काम करने लगता है। साथ ही माइंड को फ्रेश रखता है।

ब्लू टी में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि तनाव और चिंता से निजात दिलाता है।

ब्लू टी के फूल यानी की अपराजित में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कि कैंसर संबंधी सेल्स को मार देता है। जिससे कि आप हर तरह के कैंसर से बच सकते है।

एक स्टडी के अनुसार इसकी पत्तियों में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि ग्लूकोज को कंट्रोल करता है। जिससे डायबिटीज में फायदा मिलता है।