महिला वर्ल्ड कप: न्यूजीलैंड ने भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए किया आमंत्रित

0
323
न्यूजीलैंड

आईसीसी महिला विश्व कप में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला होने वाला है। न्यूज़ीलैण्ड ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है।

भारत इस समय 8 अंको के साथ अंकतालिका में चौथे स्थान पर है, वहीं न्यूजीलैंड 7 अंको के साथ पांचवे स्थान पर है। इस मैच को जो टीम जीतेगी उसे सेमीफइनल में एंट्री मिलेगी। इस मैच के बाद ही यह तय होगा कि भारत और न्यूजीलैंड में से कौन सी टीम इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाएगी।

स मैच भारतीय कप्तान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रन पूरी करने वाली पहली खिलाड़ी बनने के बाद अर्धशतकों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन सकती हैं जिसके लिए उन्हें केवल एक अर्धशतक की दरकार है। मिताली के बाद महिला क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के मामले में इंग्लैंड के चार्लाेट (46) दूसरे स्थान पर हैं। चार्लाेट के नाम पर हालांकि 50 से अधिक के सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकार्ड है और एक अर्धशतक बनाने पर मिताली उनकी भी बराबरी कर लेगी।

वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच अब तक दस मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से भारत ने केवल एक मैच ही अपने नाम किया है। भारत को एकमात्र जीत 2005 के विश्व कप सेमीफाइनल में हासिल हुई थी। साउथ अफ्रीका में खेले गए उस मैच में भारत को 40 रन से जीत हासिल हुई थी। जबकि न्यूजीलैंड ने नौ में जीत हासिल की है।

आईसीसी महिला विश्व कप में 1000 रन पूरा करने वाली 5वीं बल्लेबाज बनने से केवल 23 रन दूर हैं। मिताली ने अब 183 वनडे मैचों की 164 पारियों में 49 अर्धशतक जमाये हैं जो कि विश्व रिकार्ड है।

न्यूज़ीलैंड महिला टीम: सूजी बेट्स (कप्तान), राहेल प्रीस्ट (विकेटकीपर), एमी सैटरथवैइट, केटी मार्टिन, सोफी डिवाइन, केटी पर्किन्स, मैडी ग्रीन, अमेलिया केर, हन्ना रो, ली ताहुहु, लेई कास्पेरेक

भारतीय महिला टीम : पूनम राउत, स्मृति मंधना, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दिप्ती शर्मा, वेद कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), शिखा पांडे, झुलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकान, पूनम यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here