आज होगा भारत और पाकिस्तान के बीच ‘महामुकाबला’, जानें किसका पलड़ा है भारी

0
532
खान

भारत और पाकिस्‍तान के बीच 4 जून को होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के मैच से पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले एक साथ एजबेस्टन की पिच का मुआयना करने गए। इसी पिच पर टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा। चैंपियंस ट्रॉफी का सबसे रोमांचक भारत-पाकिस्तान मैच रविवार दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा। बर्मिंघम में होने वाले इस मैच को लेकर दोनों टीमें तैयार हैं।
भारत की बल्लेबाजी मजबूत
भारत के पास शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी और कप्तान विराट कोहली रूप में मजबूत बल्लेबाज हैं। टीम इंडिया की बैटिंग लाइन-अप में गहराई है।

भारत की गेंदबाजी
टीम इंडिया में उमेश यादव, मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह और किंग ऑफ़ स्विंग भुवनेश्वर कुमार 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं।

भुवी ने बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में पांच ओवरों में 13 रन देकर 3 विकेट लिए थे। आईपीएल-10 में सर्वाधिक 26 विकेट निकालकर लगातार दूसरे साल पर्पल कैप पाने में सफल रहे थे।

पाकिस्तान
पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर, हसन अली और जुनैद खान जैसे गेंदबाज इंग्लैंड के माहौल में पाकिस्तान के लिए ये काम कर सकते हैं। पाकिस्तान के बैटिंग ऑर्डर की तो उनके पास पावरहिटर्स की कमी है। उनके पास अहमद शहजाद , बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, और सरफराज खान जैसे बल्लेबाज है।

पाकिस्तान ने बर्मिंघम में साल 2004 चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में भारत को 3 विकेट से हराया था। इसके साथ बाद 2009 चैंपियंस ट्रॉफी में खेले गए मैच में भी पाकिस्तान फिर से 54 रन से जीत हासिल करने में कामयाब रहा। लेकिन साल 2013 में भारत ने पाकिस्तान को बर्मिंघम में आठ विकेट से शिकस्त देकर बढ़त को 2-1 पर ला दिया। अगर भारत रविवार को ये मैच जीत लेता है तो वह चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान की 2-2 से बराबरी कर लेगा।

संभावित प्लेइंग इलेवन
पाकिस्तान: अहमद शहजाद , अजहर अली, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, सरफराज खान (कप्तान और विकेटकीपर), इमाद वसीम, फहीम अशरफ, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान और शादाब खान.

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह