14 जनवरी को सूर्य कर रहा है मकर राशि में प्रवेश, जानिए क्या होगा आपकी राशि पर असर

0
218
Makar sankranti

वैदिक ज्योतिष में सूर्य को नवग्रहों के राजा की उपाधि दी गई है. यह आत्मा, पिता और सरकारी सेवा का कारक माना जाता है. सूर्य को सिंह राशि का स्वामित्व प्राप्त है. सूर्य का 14 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश रात्रि 8 बजकर 8 मिनट पर होगा और यहां 13 फरवरी दोपहर 3 बजकर 02 मिनट तक रहेंगे.. आइये जानते हैं सूर्य के इस गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव होने वाला है….

मेष- सूर्य के मकर राशि में गोचर करने से मेष राशि के जातकों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे. स्वाभाविक रूप से आप दूसरों पर हावी रहेंगे. हालांकि इस दौरान पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा. 26 जनवरी के बाद हालात बदलेंगे और यह समय आपके पक्ष में रहेगा. ऑफिस में संयम से काम लें वरना आपका नुकसान हो सकता है.

वृषभ- वृषभ राशि के जातकों के लिए यह समय शुभ रहेगा. आप जो मुकाम तय करेंगे, वहां तक पहुंचने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ पाएंगे. अपने फैसले स्वतंत्र होकर लेने की कोशिश करें. सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को अचानक लाभ मिल सकता है. गोचर के दौरान पिता की सेहत का ख्याल रखने की खास जरुरत है. लंबी दूरी की यात्रा की संभावना भी बन रही है.

मिथुन- सूर्य के मकर राशि में गोचर करने की वजह से मिथुन राशि के जातकों की ऊर्जा और मनोबल में कमी आएगी. कोई भी कार्य करने से पहले अच्छे से सोचें और फिर आगे बढ़ें. विवाद होने की भी संभावना बन रही है. पिता की सेहत को लेकर चिंता बनी रहेगी. इस समय आप अपने कर्जों से मुक्ति पा सकते हैं.

कर्क- मकर राशि में सूर्य के गोचर की वजह से आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी हालांकि कार्य स्थल पर पदोन्नति मिलने की संभावना भी है. कर्क राशि के जातकों के आचरण और व्यवहार में कड़वाहट और चिड़चिड़ापन बढ़ेगा. जीवन साथी के व्यवहार में अहंकार और अशिष्टता देखने को मिलेगी. दांपत्य जीवन में कलह हो सकती है.

सिंह- सिंह राशि के जातक अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. क्योंकि सूर्य के मकर राशि में होने वाले गोचर की वजह से सिंह राशि के लोगों के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है इसलिए इस समय में बुखार और सिरदर्द को हल्के में नहीं लें. आपके निर्णय लेने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है. इस दौरान आलस्य का भाव रहेगा और गुस्सा ज्यादा करेंगे. कार्यस्थल में कामयाबी पाने के लिए कड़ी मेहनत और सार्थक प्रयास करने होंगे. हालांकि आप विरोधियों पर हावी रहेंगे और उन पर बढ़त बनाए रखेंगे. आने वाली हर चुनौती का डटकर सामना करें आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे.

कन्या- कन्या राशि के वे जातक जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं. सूर्य के मकर राशि में होने वाले गोचर के प्रभाव से उनकी यह मनोकामना पूरी होगी. हालांकि बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में दिक्कतें और उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपके रिश्ते मधुर होंगे. करियर के मोर्चे पर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में संघर्ष करना पड़ सकता है.

तुला- सूर्य के मकर राशि में संचरण करने की वजह से तुला राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में अशांति रहेगी. क्रोध और बेसब्र स्वभाव की वजह से प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में कुछ मुद्दे और मतभेद उभर सकते हैं. घर के सौंदर्यीकरण पर खर्च करने की योजना बनाएंगे. आपके बड़े भाई-बहनों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वरिष्ठ अधिकारी के साथ हुई ग़लतफहमी को दूर करने की कोशिश करेंगे. क्रोध पर नियंत्रण रखें और कुछ भी करने से पहले सोचें.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातक अति आत्म विश्वासी होने से बचें वरना ये अति आत्म विश्वास आपके लिए घातक साबित हो सकता है. ऑफिस में सहकर्मियों व छोटे भाई-बहनों के साथ बेवजह विवाद हो सकता है. छोटी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बनाएंगे. आपके अंदर उत्साह व ऊर्जा बरकरार रहेगी और आप हर चुनौती का सामना धैर्य के साथ करेंगे. नई नौकरी की संभावना बन रही है. भाग्य हर समय आपका साथ देगा.

धनु- सूर्य का मकर राशि में होने वाला गोचर धनु राशि के जातकों के लिए लाभकारी रहेगा. इस दौरान आपको आर्थिक फायदे होंगे. आपके बुरे व्यवहार से दूसरों को तकलीफ पहुंचेगी और इस वजह से आपके रिश्ते प्रभावित होंगे. सरकारी या अन्य किसी प्राधिकरण से आर्थिक लाभ मिलने की संभावना नज़र आ रही है. आपके पिता को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग घर से दूर रह रहे हैं वे परिजनों से मिलने की योजना बना सकते हैं. सूर्य के इस गोचर के दौरान सेहत का ख्याल रखें. क्योंकि नेत्र से जुड़ी पीड़ा हो सकती है इसलिए ऐसे किसी भी लक्षण की अनदेखी ना करें.

मकर- सूर्य का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है. इस गोचर के फलस्वरूप आपके अंदर चिड़चिड़ापन बढ़ेगा. दूसरों के साथ आपका आचरण अहंकारी प्रवृत्ति का होगा. जीवन साथी के साथ भी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा आपको सेहत से जुड़ी कोई परेशानी भी हो सकती है. लंबे समय से गोपनीय रही कोई बात या कोई चीज सबके सामने आ जाएगी हालांकि यह आपके जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आएगी. कार्य स्थल पर आप एक प्राधिकृत अधिकारी की भांति कार्य करेंगे.

कुंभ- सूर्य के मकर राशि में गोचर करने के फलस्वरूप कुंभ राशि के जातक लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं. वे लोग जो विदेश यात्रा पर जाने के इच्छुक हैं उनकी यह मनोकामना पूरी होने की संभावना नज़र आ रही है. आपके जीवन साथी की सेहत थोड़ी खराब रह सकती है. व्यवसायिक साझेदारी में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

मीन- सूर्य का मकर राशि में गोचर मीन राशि के जातकों के लिए लाभकारी रहने वाला है. आप अन्य लोगों की बातों को छोड़कर खुद पर फोकस करेंगे. कार्य स्थल पर किए गए पूर्व के प्रयासों का फल मिलने से शोहरत मिलेगी. सेहत भी कमजोर रह सकती है. हालांकि कुल मिलाकर सूर्य का यह गोचर आपके लिए लाभकारी रहने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here