मुंबई : संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पदमावती’ का फर्स्ट पोस्टर ज़ारी कर दिया गया है। फिल्म के पोस्टर लॉन्च के साथ ही फिल्म की रिलीज़ डेट को लेकर लगाए जा रहे कयास पर भी विराम लग गया है। फिल्म पदमावती 1 दिसंबर को सभी सिनेमा घरों में एक साथ रिलीज़ की जायेगी। इतिहास के पन्नों की सबसे बहुप्रतीक्षित कहानी ‘पदमावती’ में दीपिका पादुकोण रानी पदमावती के किरदार में नज़र आयेंगी। इस फिल्म में पहली बार रणबीर सिंह नेगेटिव किरदार में नज़र आयेंगे।फिल्म के पोस्टर में दीपिका पादुकोण रानी पदमावती के किरदार में एकदम रॉयल लुक में नज़र आ रही हैं। सर पर बड़ोला और हाथों में कंगन पहने दीपिका पूरी तरह से रानी पदमावती के किरदार को जीवंत करती हुई नज़र आ रही हैं। फिल्म के फर्स्ट लुक को देखकर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि रानी पदमावती के जौहर को केंद्र में रखकर ही पोस्टर ज़ारी किया गया है।

आपको बता दें कि फिल्म की कहानी सिंहल द्वीप के राजा गंधर्व सेन और रानी चंपावती की बेटी पद्मावती की कहानी को दर्शाती है। रानी पदमावती की शादी चितौड़ के राजा रतन सिंह से हुई थी। शादी के बाद से ही पूरे साम्राज्य में रानी पदमावती की खूबसूरती के चर्चे आग की तरह फ़ैल गये थे । पर जब ये खबर अलाउद्दीन ख़िलजी के कानों में पड़ी तो उसके मन में पदमावती के दीदार की आकांशा पैदा हुई।

ये वो दौर था जब मुग़ल शासक राजपूताना पर आंखे गड़ाए हुए बैठा था। इसी बीच जब अलाउद्दीन ख़िलजी ने पदमावती को देखा तो उन्हें पाने के लिए पागल हो गया। पद्मावती को अपने वश में करने के इरादे से उसने चितौड़ पर हमला कर दिया। अपनी इज़्ज़त और आबरू को नीलाम होने से बचाने के लिए रानी पदमावती राज्य की बाकी महिलाओं के साथ आग के विशाल कुंड में समा गयीं। जिसे आगे चलकर रानी पदमावती को जौहर कहा गया। इतिहास में उसके बाद से ही जौहर की प्रथा प्रचलित हो गयी थी। अगर किसी राज्य का कोई राजा हारने वाला होता है तो उसकी रानियां बाकी महिलाओं के साथ जौहर करती हैं।आपको बता दें कि दीपिका पादुकोण ने भी फिल्म का एक पोस्टर अपने इंस्टाग्राम अकॉउंट से शेयर किया है। जिसके जवाब में रणबीर सिंह ने दीपिका की तारीफ़ करते हुए लिखा है कि ‘मल्लिका-ए-चित्तोड़,पद्मावती’ .

इस फिल्म में दीपिका रानी पदमावती के किरदार में और रणबीर सिंह अलाउदीन ख़िलजी के निगेटिव किरदार में नज़र आयेंगे। वहीं इस फिल्म में पहली बार दीपिका के साथ काम कर रहे शाहिद कपूर राजा रतन सिंह के किरदार में नज़र आयेंगे। पर अब देखना दिलचस्प होगा कि पहली बार रणबीर का निगेटिव रोल फिल्म को कितना पोस्टिव रिस्पॉन्स दिलाता है।आपको बता दें कि दीपिका-रणबीर इससे पहली भी संजय लीला भंसाली के साथ राम-लीला ,बाजीराव मस्तानी में भी काम कर चुके हैं। ये दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी।