तमिलनाडु

तमिलनाडु में स्थानीय निकाय के कर का विरोध करते हुए थिएटर मालिकों द्वारा हड़ताल को आगे बढ़ाने के फैसले के बाद करीब 1,000 सिनेमा हॉल आज भी बंद रहे। यह कर नई कर व्यवस्था जीएसटी (वस्‍तु एवं सेवा कर) के अतिरिक्त है।

इस बिल का पहले से विरोध कर रहे साउथ के सुपरस्टार कमल हासन ने भी इस हड़ताल को सही बताया है। कमल हासन का कहना है कि पूरी फिल्म इंडस्ट्री एक साथ आ रही है और जल्द ही एक आवाज में बोलेगी। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इससे पूरी फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान होने वाला है।

बता दें कि इससे पहले भी कमल हासन ने इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली से गुजारिश करते हुए कहा था कि सिनेमा टिकट पर जीएसटी की दर को 12 से 15 फीसदी ही रखा जाए।

तमिलनाडु थिएटर ऑनर्स एंड डिस्ट्रीब्यूशन एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिरामी रामानाथन ने कहा, ‘हम लोग कॉरपोरेशन कर (स्थानीय निकाय कर) के खिलाफ हैं, यह कर 30 फीसदी है। यह जीएसटी करों के अलावा है। हम लोग जीएसटी के खिलाफ नहीं हैं। हम इसका स्वागत करते हैं।’

तमिलनाडु फिल्म प्रोड्यूसर कांउसिल ने थिएटर मालिकों से फिल्म निर्माताओं को ध्यान में रखते हुए इस फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा है। काउंसिल के अध्यक्ष और अभिनेता विशाल कृष्णन ने एक बयान में थिएटर मालिकों द्वारा बंद के फैसले को समर्थन देने में अक्षमता जाहिर की है।

अभिनेता कमल हासन ने कहा था कि नोटबंदी काले धन को खत्म करने के लिए लागू की गई थी, लेकिन जीएसटी हमें दो कदम पीछे ही ले जाएगा। बता दें कि केन्द्र सरकार ने फिल्मी टिकटों पर 28 फीसदी टैक्स प्रस्तावित किया है।

बता दें कि थिएटर मालिकों ने 3 जुलाई से सारे शो भी कैंसिल कर दिए थे। GST लागू होने होने से 100 रुपए से ज्यादा वाले टिकटों पर 28 फीसदी टैक्स लगेगा। वहीं 100 रुपए से नीचे वाले टिकटों पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा।