14% बढ़ी कॉन्डम की बिक्री

0
218
सेक्स लाइफ

कॉन्डम की बिक्री मे 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। एक नये अध्ययन के नतीजों मे यह बात सामने आई है। पुरुषों की 34 फीसदी आबादी दुनियाभर मे कॉन्डम इस्तेमाल करती है।

नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटि‍स्ट‍िक की ओर से यह रिपोर्ट जारी की गई है। 15 से 44 साल के 20,000 लोगों को इस अध्ययन मे शामिल किया गया। 34 प्रतिशत पुरुषों और 24 फीसदी महिलाओं ने कहा कि वो यौन संबंध बनाते हुए कॉन्डम का इस्तेमाल करते है। ये आंकड़े साल 2011-15 के मुकाबले ज्यादा है।

कॉन्डम इस्तेमाल करने वाले पुरुषों की संख्या में बढ़ोतरी जरूर हुई है जबकि महिलाओं के आंकड़ों मे अब भी तब्दीली नहीं है।

आप को बता दें कि नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ संस्था पूरी दुनिया मे यौन संबंध के जरिये फैलने वाली बीमारियों पर लोगों को जागरुक कर रही है और यौन संबंध के जरिये फैलने वाली बीमारियों से बचाव मे कॉन्डम कारगर है।

आप को जान कर हैरानी होगी की नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार साल 2002 मे सिर्फ 29.5 प्रतिशत आबादी द्वारा ही कॉन्डम का इस्तेमाल होता था।

जबकि हर बार यौन संबंध बनाने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल करने वाले पुरुष और महिलाओं की संख्या सिर्फ 20 फीसदी ही है। अध्ययन मे 47 प्रतिशत पुरुषों और 60 फीसदी महिलाओं ने कहा कि पिछले एक साल मे उन्होंने एक बार भी कॉन्डम का इस्तेमाल नहीं किया।

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि कॉन्डम इस्तेमाल करने की असहजता इसकी बड़ी वजह है। कॉन्डम का इस्तेमाल करने वाले 29 फीसदी लोगों ने यह बात कही कि वो इसका इस्तेमाल तो करते हैं पर उसमें उन्हें समस्या भी आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here