sunil-narine

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 4 विकेट से हराकर IPL सीजन 11 में अपना विजयी आगाज किया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 176 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया. जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 18.5 ओवर में ही 6 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल करते हुए धमाकेदार जीत दर्ज कर ली.

कोलकाता के लिए सुनील नरेन ने 19 गेंदों में चार चौके और पांच छक्कों की मदद से 50 रनों की तूफानी पारी खेली. कप्तान दिनेश कार्तिक ने 29 गेंदों में 35 रन बनाए. उनकी नाबाद पारी में चार चौके शामिल हैं.

सुनील नरेन के तूफान में उड़ी RCB टीम

सुनील नरेन (50) की तूफानी पारी के बाद अपने नए कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 35) की जिम्मेदारी भरी पारी के दम पर कोलकाता आरसीबी को शिकस्त देने में कामयाब रही.

कोलकाता ने सुनील नरेन को क्रिस लिन के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा था. उन्होंने सौंपी गई जिम्मेदारी को सही ठहराया और महज 19 गेंदों में चार चौके तथा पांच छक्कों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. हालांकि लिन कुछ खास नहीं कर सके और पांच रन के निजी स्कोर पर क्रिस वोक्स का शिकार बने.

नरेन को उमेश यादव ने 69 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. उप-कप्तान रोबिन उथप्पा (13) को भी उमेश ने 83 के कुल स्कोर पर अपना शिकार बनाया. इसके बाद नितीश राणा ने 25 गेंदों में दो चौके और इतने की छक्के लगाकर 34 रनों की पारी खेल टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया.

राणा ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. इसके बाद कार्तिक ने अंत में एक छोर संभाले रखा और टीम को जीत दिला कर ही पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी नाबाद पारी में 29 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए.

बेंगलुरु की तरफ से क्रिस वोक्स ने तीन विकेट लिए. उमेश को दो सफलताएं मिलीं जबकि सुंदर को एक विकेट मिला. सुनील नरेन को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला.

RCB ने KKR को दिया 177 रनों का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 176 रन बनाए और कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया. बेंगलुरु के लिए ब्रेंडन मैक्कुलम ने 27 गेंदों पर 43 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके और दो छक्के शामिल हैं. एबी डिविलियर्स ने 23 गेंदों पर पांच छक्के और एक चौके की मदद से 44 रन बनाए.

मनदीप ने 15 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 31 रनों की पारी खेली. अंतिम ओवरों में मनदीप की पारी के दम पर ही बेंगलुरु 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 176 रनों के स्कोर तक पहुंच सकी.

मैक्कुलम और डिविलियर्स के जाने के बाद लग रहा था कि बेंगलुरु की टीम बड़ा स्कोर नहीं कर पाएगी, लेकिन मनदीप ने 18 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाते हुए टीम को 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 176 के स्कोर तक पहुंचा दिया.

मैक्कुलम ने अपनी पारी में 27 गेंदों का सामना किया और छह चौके तथा दो छक्के लगाए. वह 63 के कुल स्कोर पर सुनील नरेन की गेंद पर बोल्ड हो गए. उनके साथ पारी की शुरुआत करने आए क्विंटन डि कॉक चार रन ही बना सके और पीयूष चावला की गेंद पर 18 के कुल स्कोर पर विनय कुमार को कैच दे बैठे.

मैक्कुलम के बाद डिविलियर्स ने कोलकाता के गेंदबाजों को चैन नहीं लेने दिया. दूसरे छोर पर खड़े कोहली ने समझदारी भरी पारी खेली और बार-बार स्ट्राइक डिविलियर्स को देते रहे. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े.

डिविलियर्स को नितीश राणा ने अपना शिकार बनाया. उन्होंने 23 गेंदें खेलीं और पांच शानदार छक्कों के अलावा एक चौका लगाया. डिविलियर्स के जाने के तुरंत बाद कोहली भी पवेलियन लौट लिए. 33 गेंदों में एक चौका और छक्के की मदद से 31 रन बनाने वाले कोहली को राणा ने बोल्ड किया. डिविलियर्स और कोहली 127 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

यहां लग रहा था कि बेंगलुरु की टीम बड़े स्कोर से महरूम रह जाएगी, लेकिन मनदीप ने ऐसा नहीं होने दिया. वह आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए. कोलकाता के लिए नितीश राणा ने दो विकेट लिए. पीयूष चावला, सुनील नरेन, मिशेल जॉनसन को एक-एक सफलता मिली.

कोलकाता ने RCB को दी पहले बल्लेबाजी

कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और उसने आरसीबी को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. यह बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता के उप-कप्तान रोबिन उथप्पा का 150वां आईपीएल मैच था. इन दोनों के अलावा सिर्फ चार ही खिलाड़ी आईपीएल में 150 या उससे ज्यादा मैच खेल पाए हैं.

कोलकाता ने क्रिस लिन, सुनील नरेन, मिशेल जॉनसन और आंद्रे रसेल के तौर पर चार विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में जगह दी थी. वहीं बेंगलुरु ने डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, क्रिस वोक्स और ब्रेंडन मैक्कुलम के रूप में चार विदेशी खिलाड़ियों को उतारा था.