रिव्यू: Zenfone Max Pro M1

0
9
asus-zenfone-max-pro-m1-review

ताइवान की कंपनी ऐसुस ने हाल ही में भारत में एक बजट स्मार्टफोन लॉन्च किया है. काफी समय के बाद कंपनी ने भारतीय बाजार में एक ऐसा स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो मेनस्ट्रीम है और यह कंपनी के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है. हमने इस स्मार्टफोन का रिव्यू किया है और इस रिव्यू में आप इस स्मार्टफोन की रियल लाइफ टेस्टिंग पढ़ेंगे.

इस रिव्यू में आप पढ़ेंगे

रियल लाइफ में कैसा परफॉर्म करता है ये स्मार्टफोन

देखने और यूज करने में कैसा लगता है

कैमरा कैसा है, सेल्फी कैसी क्लिक होती है और डिस्प्ले कैसी है

क्या यह इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन से बेहतर है? अगर है तो कैसे

मल्टी टास्किंग और गेमिंग या फिर फिल्म देखना और गाने सुनने मे इस स्मार्टफोन का कैसा रेस्पॉन्स है

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Asus ZenFone Max Pro M1 मेटल बॉडी का स्मार्टफोन है. इसकी बॉडी पतली है और रियर में आपको डुअल कैमरा बंप मिलता है और यहीं पर एलईडी फ्लैश लाइट भी है. हमने ब्लू वेरिएंट का रिव्यू किया है जो देखने में क्लासी लगता है. फोन फिसलता नहीं है और डिजाइन साधारण है. फ्रेम एल्यूमिनियम का है और ऐजेस शार्प हैं . हालांकि मेटल बैक होने के बावजूद ये स्मार्टफोन फिंगरप्रिंट मैगनेट जैसा ही है.

डिस्प्ले

इस स्मार्टफोन में 6 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है. व्यूइंग एंगल भी ठीक है. हालांकि सनलाइट में आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है. गेमिंग के दौरान भी डिस्प्ले परफॉर्मेंस अच्छा है. कुल मिला कर डिस्प्ले एवरेज से बेहतर है.

परफॉर्मेंस

इस स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है. इसके साथ ही 3GB रैम है और इंटरलन मेमोरी 32GB है. हार्डवेयर के मामले में भी यह स्मार्टफोन अच्छा है. सेग्मेंट के हिसाब से इसकी परफॉर्मेंस ने हमें निराशन हीं किया है. मल्टी टास्किंग भी ठीक है और एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना भी आसान है. ऐप लोडिंग टाइम भी कम है. हमने इससे कई अच्छे ग्राफिक्स वाले गेम भी खेले हैं और हमारा अनुभव अच्छा रहा है. बैकग्राउंड में ज्यादा ऐप एक साथ ओपन हैं और आप गेमिंग कर रहे हैं तो मोबाइल गर्म होता है.

परफॉर्मेंस बेहतर और स्मूद इसलिए भी हो जाती है, क्योंकि कंपनी ने इसमें स्टॉक एंड्रॉयड दिया है. Asus का अपना यूजर इंटरफेस कई लोगों को पसंद नहीं आता है और लैग की भी समस्या आती है. इसलिए स्टॉक एंड्रॉयड देकर कंपनी ने अच्छा काम किया है. अपडेट भी जल्दी मिलने की संभावनाएं हैं और इसे यूज करना भी आसान है. सिंपल यूजर इंटरफेस है और अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं और इसे आप नए स्मार्टफोन के तौर पर ले रहे हैं तो इसमें भी आपको कोई दिक्कत नहीं होगी.

कैमरा

ZenFone Max Pro M1 में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है जबकि दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है. इसमें एक एलईडी फ्लैश है . 13 मेगापिक्सल वाले सेंसर का अपर्चर f/2.2 है. इस स्मार्टफोन की सीधी टक्कर Redmi Note 5 Pro से है जिसमे कमोबेश ऐसे ही कैमरा हार्डवेयर हैं. लेकिन बात जब कैमरा परफॉर्मेंस की आती है वहां यह स्मार्टफोन थोड़ा फीका पड़ता है.

डेलाइट में इससे अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है और रिजल्ट के तौर पर कलर्स भी अच्छे मिलते हैं. लेकिन इनडोर फोटोग्राफी उम्मीद पर खरी नहीं उतरती और इसमें बेहतरी की गुंजाइश थी. कम लाइट में फोटोग्राफी भी उम्मीद पर खरी नहीं उतरती है. हालांकि पोर्ट्रेट मोड में यह अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकता है. मैक्रो शॉट भी ठीक ठाक है. कुल मिला कर यह कहा जा सकता है कि इसका कैमरा एवरेज है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस सेग्मेंट में Redmi 5 Pro भी है जो कैमरा के मामले में इसपर भारी पड़ता है. हालांकि इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन के मुकाबले ZenFone Max Pro M1 का कैमरा बेहतर है.

बैटरी लाइफ

Zenfone Max Pro M1 के लिए अच्छी बात है इसका बैटरी डिपार्टमेंट. कंपनी ने इसमें 5,000mAh की पावरफुल बैटरी दी है. इतना ही नहीं इसका प्रोसेसर है वो भी बैटरी इफिशिएंसी के लिए जाना जाता है और जैसा आपको जानते हैं स्टॉक एंड्रॉयड होने से भी बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है इसलिए ये सभी फैक्टर Zenfone Max Pro M1 के पक्ष में हैं.

एक बार फुल चार्ज करके आप इस स्मार्टफोन को 1.5 दिन चला सकते हैं. हालांकि आप पूरे दिन सोशल मडीया यूज करते हैं, गेमिंग करते हैं और वीडियोज देखते हैं तो यह आपको दिन भर का बैकअप आराम से देता है. इसकी बैटरी ने हमें निराश नहीं किया है और इसका परफॉर्मेंस भी सही है. इसलिए इस सेग्मेंट में यह स्मार्टफोन जबरदस्त है.

क्या आपको यह स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?

इस सेग्मेंट में आपको बहुत कम ऑप्शन हैं जो आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं. चंद स्मार्टफोन्स में से यह Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन भी शामिल है जिसे आप खरीद सकते हैं आपको निराशा नहीं होगी. खास कर अगर आप स्टॉक एंड्रॉयड, स्लिम फोन और लंबी बैटरी वाला चाहते हैं तो इसे खरीद सकते हैं. एक एक्स्ट्रा टूल इस स्मार्टफोन के साथ आपको मिलता है. फोन के साथ बॉक्स में एक स्टैंड मिलता है जिससे साउंड क्वॉलिटी बेहतर होती है. चाहे ऑडियो सॉन्ग हो या कोई वीडियो क्लिप आप स्मार्टफोन को इसमें रखकर सुन और देख सकते हैं. यह वाकई एक अच्छा अनुभव है. यानी आपके पास इसे खरीदने की एक वजह और भी है.

 रेटिंग – 7/10

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here