इस असान तरीके को अपनाकर घटाएं अपना वज़न

0
218
शोध

बात सुनने में अजीब और अविश्वसनीय लगेगी, मगर इसकी पुष्टि हाल ही में एक शोध में हुई है। ये शोध वजन घटाने वालों के लिए खुशखबरी के समान है। खुशखबरी ये है कि जो लोग बहुत दिनों से वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें बहुत अधिक पानी पीना चाहिए। हाल ही में आए नए शोध में पुष्टि हुई है कि बहुत अधिक पानी पीने से वजन घटता है।

शोध के मुताबिक खाने से पहले या खाने के दौरान पानी पी लेने से पेट भरने का संकेत मस्तिष्क को चल जाता है और मस्तिष्क शरीर को खाना बंद करने का निर्देश भेज देता है। निष्कर्ष के मुताबिक खाने के दौरान मस्तिष्क पेट से मिले संकेतों को ग्रहण करता है।

दरअसल अधिक मात्रा में पानी पीने से पेट भर जाता है, जिसके बाद मस्तिष्क को यह सिग्नल जाता है कि पेट भर चुका है और अब खाना बंद करने की जरूरत है। इसके साथ ही खाने के दौरान पानी पीने से पेट के पाचन तंत्र में तनाव उत्पन्न होता है, जिससे खाने का मन नहीं करता है। ऐसा मस्तिष्क का शरीर को खाना ना खाने का निर्देश देने के कारण होता है।

इस शोध के इन रिपोर्ट से यह निष्कर्ष निकलता है कि खाने के साथ ज्यादा मात्रा में पानी पीना ही वह वजह है, जो व्यक्ति के वजन को नियंत्रित करता है। नीदरलैंड के वागेनिजेन यूनिवर्सिटी के मुख्य लेखक गुइडो कैंप्स ने कहा, “शोध के दौरान प्रतिभागियों की एमआरआई से यह निष्कर्ष निकाला गया।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here