विपक्षी एकता की खुली पोल, NDA के हरिवंश बने राज्यसभा के उपसभापति

0
13
Rajya Sabha, Deputy Speaker Election, MP Harivansh Narayan Singh, MP BK Hariprasad, NDA, UPA

आज गुरुवार को हुए उपसभापति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह बहुमत से जीत गए। उन्होंने कांग्रेसी उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को हराया। इससे पहले कांग्रेसी सांसद पीजे कुरियन राज्यसभा में उपसभापति थे। उनका कार्यकाल 1 जुलाई को ख़त्म हो गया था। आपको बता दें पिछले 40 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई गैर कांग्रेसी उपसभापति बना हो। उपराष्ट्रपति और सभापति वेंकैया नायडू ने हरिवंश नारायण सिंह को जीत पर बधाई दी। चुने जाने पर हरिवंश ने सदन का आभार प्रकट किया। उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि वे अपने दायित्व का निर्वाह सदन के आचरण के अनुसार करेंगे।

उपसभापति चुनाव का नतीजा

एनडीए: 125
विपक्ष : 105
वोट नहीं पड़े : 2
कुल : 232

विपक्ष की मैनेजमेंट फेल

  • इसे विपक्ष की बुरी मैनेजमेंट ही कहेगा क्योंकि वह जरूरी नंबर इकट्ठे नहीं कर पाया।
  • नवीन पटनायक से विपक्ष ने संपर्क साधने में देरी कर दी।
  • नीतीश कुमार ने पहले ही पटनायक से समर्थन मांग लिया था।
  • आम आदमी पार्टी कहती रही कि अगर राहुल गांधी केजरीवाल से समर्थन मांगेंगे तो आप सांसद विपक्ष के लिए वोट करेंगे लेकिन राहुल ने ऐसा नहीं किया।
  • विपक्ष के अन्य दल भी समर्थन जुटाने में नाकाम रहे।
  • 244 में से 12 सांसद अनुपस्थित रहे।
  • महीने में दूसरी बार ऐसा मौका आया जब विपक्ष को हार का मुंह देखना पड़ा। 20 जुलाई को सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव में सरकार की ताकत देखने को मिली थी। सरकार ने बुरी तरह से अविश्वास प्रस्ताव को गिरा दिया था।

विपक्ष ने भी दी बधाई
नेता सदन अरुण जेटली, नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार और संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने हरिवंश को बधाई देते हुए उन्हें उपसभापति के निर्धारित स्थान पर बिठाया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिवंश को शुभकामनाए देते हुए उनके विभिन्न क्षेत्रों के अनुभव के हवाले से उनके निर्वाचन को सदन के लिए गौरव का विषय बताया।

प्रभात खबर के प्रधान संपादक रह चुके हैं हरिवंश
राज्यसभा के नवनिर्वाचित उप सभापति हरिवंश प्रसाद जेपी आंदोलन से काफी प्रभावित रहे हैं और वह 25 वर्षों से अधिक समय तक वह प्रभात खबर के प्रधान संपादक भी रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के सिताबदियारा गांव में 30 जून, 1956 को जन्मे हरिवंश प्रसाद ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और पत्रकारिता में डिप्लोमा की उपाधि हासिल की है और अपने करियर की शुरुआत टाइम्स समूह से की थी।

हरिवंश ने कोलकता के आनंद बाजार पत्रिका समूह के साप्ताहिक ‘रविवार’ के अलावा धर्मयुग जैसी कई प्रसिद्ध पत्रिका में भी काम किया है। वह 1990-91 में प्रधानमंत्री कार्यालय में सहायक सूचना सलाहकार (संयुक्त सचिव) के पद पर रहे थे। फिलहाल वह जदयू से राज्य सभा सांसद हैं। वह वर्ल्ड एडीटर्स फोरम (डब्लूइएफ), एडीटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, एशियाई विकास शोध संस्थान (आद्री), राष्ट्रमंडल मानवाधिकार पहल (सीएचआरआई) जैसी कई महत्वपूर्ण संस्थाओं के सदस्य भी रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here