अपनी राशि के अनुसार करेंगे दिवाली की पूजा तो ज़िन्दगी भर नहीं होगी पैसों की कमी

0
373
lakxmi maa

नई दिल्ली : रौशनी का त्यौहार दिवाली के आने का संकेत हो गया है। आज धनतेरस की पूजा के साथ ही दिवाली के पावन त्यौहार का बिगुल भी बज जायेगा। दिवाली की रात में लोग पूरे विधि-विधान से माता लक्ष्मी और सर्वप्रथम पूज्य देव गणेश भगवान की पूजा करते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन माता लक्ष्मी अगर प्रसन्न हो गयीं तो घर धन-धान्य से भर देती हैं। इसके लिए अतिआवश्यक है कि आप अपनी राशि के अनुसार ही पूजा करे। आज हम प्रत्येक राशियों के जातकों के बारे में ये बताने जा रहे हैं कि उन्हें अगर माता लक्ष्मी की प्रसन्न करना है तो और मनवांछित फल पाना है तो इन उपायों को ज़रूर प्रयोग में लाइयेगा।

1.मेषmesh

मेष राशि के जातकों की किसी भी वजह से 5 दिनों तक क्रोध करनें से बचना चाहिए। इस दौरान आप किसी से भी मुफ्त में कुछ भी ना लें हो सके तो भेंट में कुछ दे जरुर दें। दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी और गणेश की की पूजा लाल वस्त्रों, लाल चन्दन और लाल फूलों से करें। घर के नैत्रित्य कोण में सरसों के दीपक को रातभर जलाएं। जातक 11 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करे।

2.वृषभvrashabh

इस राशि के जातकों के लोग दिवाली के दिन नए रेशमी वस्त्र पहनें और इत्र जरुर लगायें। इस दिन किसी भी नजदीकी मंदिर में गुड़ का दान जरुर करें। इस दिन एक पीतल की डिब्बी में शहद भरकर ढक्कन अच्छे से बंद कर दें और डिब्बी को अपने घर में ही रखें। घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं। स्फटिक की माला लेकर ‘ऊँ ऐं क्लीं श्रीं’ मंत्र का जाप करें।

3.मिथुनmithun

मिथुन राशि के जातकों को मसालेदार और चिकनाई वाले खानें से परहेज करना है। इसके साथ ही अपनी वाणी और क्रोध पर भी नियंत्रण रखें। स्त्रियों का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद भी लें। दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी को नारियल भेंट करें। दिवाली की रात दक्षिणावर्ती संख की पूजा करें और अगली सुबह उसे हरे कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें।इन उपायों के करने से आपके घर में जीवन भर धन की कमी नहीं होगी।

4.कर्कkark

कर्क राशि वालों को इस दिन सोना धारण करके माथे पर केसर का तिलक लगाना चाहिये। किसी जरूरतमंद व्यक्ति को सवा किलो उड़द की दाल का दान करें।धनतेरस की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे तेल का पंचमुखी दीपक जलाएं। अपनी माँ से इस दिन चाँदी या चावल के दानें उपहार स्वरुप लें और उसे पोटली में बाँधकर हमेशा अपने पास रखें।

5.सिंहsingh

सिंह राशि के जातक गाय के घी का दीपक घर के मुख्य द्वार पर जलाएं। नेत्रहीनों को मिठाई बाटें और और पूजा की समाप्ति के बाद स्वयं शंख जरुर बजाना चाहिए। घर के नैत्रित्य कोण में रातभर सरसों के तेल का दीपक जलने दे। इस दिन घर के मंदिर में श्रीयंत्र स्थापित करना मत भूलियेगा।

6.कन्याkanya

इस राशि के जातक दिवाली की रात आने से पहले ही अपने घर की चौखट पर एक लोहे की कील ठोंक दें। पूजा के दौरान रेशमी कपड़ों का आसन पूजा करते समय बिछाएं।गरीबों को भोजन करना अत्यंत ही शुभ होता है।दिवाली की रात नारियल को रुमाल में बाँधकर गल्ले या तिजोरी में रखें। माता-पिता लोग अपनी पुत्री को चाँदी की नाथ उपहार में दें।

7.तुलाtula

इस राशि के जातकों को दिवाली के पाँचों दिन घर में गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए। दूध या दही का तिलक लगाना शुभ माना जाता है। इन दिनों गाय को हरा चारा या बाजरे की रोटी खिलाना शुभ होता है। दिवाली की रात को दुर्गा चालीसा का पाठ जरुर करें। अपने घर की पक्षिम दिशा में घी का और नैत्रित्य कोण में तेल का दीपक जलाएं।

8.वृश्चिकvrishk

इस राशि वालों को किसी भी नजदीकी मंदिर अथवा पवित्र स्थान में जाकर केले के कम से कम दो पेड़ लगाना अनिवार्य है। पेड़ के देखभाल की व्यवस्था आप खुद करेंगे मगर आप खुद कभी उस पेड़ के फल नहीं खा सकते हैं। हनुमान जी के मंदिर में मोतीचूर के लड्डू, सिंदूर और लाल कपड़े चढ़ाएँ। घर के बीच में रातभर के लिए घी का दीपक जलाएं। कमलगट्टे की माला से ‘ऊँ ऐं क्लीं सौ:’ मंत्र का जाप करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

9.धनुdhanu

धनु राशि वालों को अपने पिता या किसी भी बुजुर्ग व्यक्ति को कोई ना कोई तोएफा ज़रूर दें।पीपल के पेड़ को जल दें और घी का दीपक जलाएं। दिवाली की रात को हल्के नीले रंग के आसन पर बैठकर पूजा करें। पूजा के दौरान एक पान के पत्ते पर रोली या लाल चन्दन से श्री मंत्र लिखकर अपनी तिजोरी में रख लें। रोटी पर घी लगाकर गाय को खिलाएँ।

10.मकरcapricorn

इस राशि के जातकों को अपने घर की दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दीपक जलाना है। दिवाली के पाँचों दिनों के दौरान मांस-मदिरा के सेवन से बचें। लक्ष्मी पूजा के दौरान रेवड़ियों या सफ़ेद तिल से बने हुए प्रसाद ही भगवान को चढ़ाएँ। दिवाली की रात को किसी चौराहे पर तेल का दीपक जलाएं और वापस लौट आयें। इस दौरान ये ध्यान रखें दीपक को रखने के बाद मुड़कर देखना बिलकुल मना है।

11.कुंभkumbh

कुम्भ राशि के जातकों को दिवाली की रात माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना अति आवश्यक है। भोग लगानें के बाद खुद भी खीर ग्रहण करें। बरगद की जड़ को एक सूती धागे से बांधकर घर के मुख्य दरवाजे पर लटका दें। 11 हल्दी की गाँठ लेकर वक्रतुण्डाय हुम का 108 बार जाप करते हुए पीले कपड़े में बाँधकर अपनी घर की तिजोरी में दिवाली की रात रखें। ऐसा करने पर आपके जीवन में धन की कभी कमी नहीं होगी।

12.मीनpiseces

इस राशि के जातकों को दिवाली की रात को शनि मंदिर में तेल का दीपक जलाना है और काली उड़द का दान करना अनिवार्य है। दिवाली की रात एक बड़े से दिये में शुद्ध घी भरकर उसमें नौ बत्तियाँ लगाकर जलाएं और पूजा करें। घर की पक्षिम दिशा में 8 दिए जलाएं दिवाली के दिन किसी लक्ष्मी मंदिर में जाकर कमल के फूल, नारियल और सफ़ेद मिठाई का भोग लगायें। इन उपायों को करने से आप की ज़िंदगी में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here