सच्चे कर्मयोद्धा सांसदों को मिला फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद अवार्ड

0
84
Fame India Shreshth Award Award 2018

नई दिल्ली : शुक्रवार को फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार-2018 का आयोजन शुक्रवार को विज्ञान भवन में किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शिरकत की. इसके अलावा विशेष अतिथि के रूप में कैबिनेट राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, अश्विनी चौबे, हरी भाई चौधरी, वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी, पद्म भूषण समाजसेवी डॉ बिन्देश्वर पाठक,  और एशिया पोस्ट के एडिटर-इन-चीफ राजीव मिश्रा मौजूद रहे।

इस खास कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सांसद लगातार कार्य करते रहते हैं, लेकिन यह देश का पहला अवार्ड होगा जो सार्वजनिक रूप से सांसद को दिया जा रहा है। फेम इंडिया ने सकारात्मक पत्रकारिता के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। आज इस तरह की अवार्ड की खास जरूरत है।

वहीं, केंद्रीय संसदीय राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि सांसद को चार तरह की परीक्षाओं से गुजरना होता है, जिसमें अगर वे सफल होते हैं तो वे सर्वश्रेष्ठ होते हैं।

केंद्रीय कोयला खान मंत्री हरि भाई चौधरी ने कहा कि सांसदों के पास ज्यादा जिम्मेवारी होती है, वे उस पर खरे उतरते हैं तो वे सर्वश्रेष्ठ होते हैं।

फेम इंडिया के प्रधान संपादक उमाशंकर सोंथालिया ने कहा, “हमने सर्वे में उन रत्नों को ढूंढ निकाला है, जो संसदीय परंपरा का भली भांति निर्वहन करने को प्रयासरत हैं, सर्वे में हमने 25 ऐसे सांसदों को चुना है जो अपनी अपनी श्रेणी में श्रेष्ठ होने की प्रतिभा रखते हैं। इन्होंने परंपरा का निर्वहन करते हुए अपने क्षेत्र के कल्याण और क्षेत्रवासियों के साथ संपर्क में सामंजस्य बनाए रखा है।”

उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध सर्वे एजेंसी एशिया पोस्ट और फेम इंडिया के द्वारा किया गया है, जो पहले भी ऐसे सर्वे कर अपनी श्रेष्ठता कायम की है। एशिया पोस्ट के चीफ एडिटर राजीव मिश्रा ने कहा कि सर्वे में आठ प्रमुख बिंदुओं पर कार्य किया, जिनमें सदन में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार, लोकप्रियता और छवि को प्रमुख माना गया है। इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया है।

इन्हें मिला श्रेष्ठ सांसद का अवार्ड :

प्रभावशाली सांसद की श्रेणी में गुजरात के भाजपा सांसद डॉ. किरीट भाई सोलंकी को, बेजोड़ सांसद की श्रेणी में बिहार के मधेपुरा से सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव अवार्ड मिला। सक्रिय सांसद की श्रेणी में झारखंड के गोड्डा से निशिकांत दुबे तो सरोकार श्रेणी में दिल्ली के सांसद उदित राज, लगन श्रेणी में उत्तर प्रदेश के बांदा से सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा और इरादे श्रेणी में रोडमल नागर को फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद के अवार्ड से नवाज़ा गया.

हौसला केटेगरी की बात करें, तो हरियाणा के युवा सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पहला स्थान पाया। विरासत केटेगरी में दुष्यंत चौटाला ने टॉप किया। मजबूत सांसद की केटेगरी में केरल के सांसद एनके प्रेमचंद्रन को पहला स्थान मिला।

लोकप्रिय केटेगरी में ओम बिड़ला सबसे आगे रहे, कर्मयोद्धा केटेगरी में राजस्थान के सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने सबसे अधिक नंबर हासिल जागरूक केटेगरी में उत्तर प्रदेश के सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल पहले पायदान पर पहुंचे।

जज्बा केटेगरी में शिवसेना के सांसद अरविन्द सावंत ने टॉप किया। प्रयत्नशील केटेगरी में ओड़िसा के सांसद रविन्द्र कुमार जेना को सबसे अधिक अंक मिले। शख्सियत केटेगरी में उत्तर प्रदेश के वीरेंदर सिंह मस्त को पहला स्थान प्राप्त हुआ।

उत्तराधिकार केटेगरी में नार्थ-ईस्ट के सांसद गौरव गोगोई टॉप पर रहे. उम्मीद केटेगरी में उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर के सांसद शरद त्रिपाठी पहले स्थान पर पहुंचे।

असरदार सांसद की केटेगरी में भाजपा के सांसद सुधीर गुप्ता को पहला स्थान हासिल हुआ. शानदार सांसद में ओड़िसा के कलिकेश सिंहदेव सबसे आगे आये। जननायक केटेगरी में तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगात राय की धमक बनी।

संघर्षशील केटेगरी में शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने सबों को पीछे छोड़ा. इसी तरीके से कर्मठ सांसद की केटेगरी में हरियाणा के रमेश चंद्र कौशिक ने टॉप किया। इन सांसदों को सम्मानित किया गया।

देखिये कार्यक्रम की कुछ झलकियाँ

Fame India Shreshth Award Award 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here