FIFA World Cup 2018: जोस गिमेनेज के गोल की बदौलत उरुग्वे ने मिस्र को हराया

0
13
fifa-world-cup-egypt-vs-uruguay-0-1-jose-gimenez

जोस गिमेनेज (90वें मिनट) के हेडर के दम पर उरुग्वे ने एकातेरिनबर्ग स्टेडियम में मिस्र (इजिप्ट) के खिलाफ 1-0 से रोमांचक जीत हासिल की. इस मैच में मिस्र के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह की कमी साफ नजर आ रही थी, क्योंकि उनकी टीम का फॉरवर्ड उरुग्वे के डिफेंस को भेदने में असफल रहा.

स्टार फॉरवर्ड सलाह के बिना उतरी मिस्र की टीम ने एडिसन कवानी और बार्सिलोना के बेहतरीन खिलाड़ी लुइस सुआरेज जैसे दिग्गज फॉरवर्ड खिलाड़ियों से सजी उरुग्वे की टीम को अपने अच्छे डिफेंस के दम पर शुरुआती बढ़त नहीं लेने दी.

उरुग्वे ने भी अच्छे डिफेंस का प्रदर्शन किया, लेकिन उसके मिडफील्ड में अनुभव की कमी साफ नजर आई. उसने मैच के 23वें मिनट में बेहतरीन गोल का अवसर गंवा दिया. इससे पहले, आठवें मिनट में कवानी को भी गोल का अवसर मिला था. उन्होंने गोल पोस्ट के बॉक्स के बाहर से किक मारी, लेकिन मिस्र के गोलकीपर मोहम्मद एल शेनवाई ने शानदार तरीके से इसे सेव कर लिया.

दो शानदार मौके गंवाने के बावजूद मिस्र का डिफेंस डटा रहा. बेंच पर बैठे स्टार खिलाड़ी सलाह इस पूरे मैच को देख रहे थे. 1990 के बाद पहली बार विश्व कप में हिस्सा ले रही इस टीम को भी उरुग्वे के गोल पोस्ट तक पहुंचने के दो अवसर मिले, लेकिन वह इस अवसर को भुना नहीं पाई.

दूसरे हाफ की शुरुआत में भी उरुग्वे का अटैक मिस्र के डिफेंस के आगे कमजोर नजर आया. 47वें मिनट में ही एक बार फिर सुआरेज को शानदार गोल का मौका मिला, लेकिन एक बार फिर मिस्र के गोलकीपर शेनवाई ने उरुग्वे की इस कोशिश पर भी पानी फेर दिया.

इस बीच 49वें मिनट में मिस्र के खिलाड़ी तारेक हामेद को पैर में चोट लग गई और उनके स्थान पर सैम मोर्सी को मैदान पर भेजा गया. गोल करने के अवसरों को गंवाने वाले सुआरेज 73वें मिनट में एक बार फिर मिस्र के गोल पोस्ट तक पहुंचे, लेकिन फिर शेनवाई ने सुआरेज के पैरों पर फंसी गेंद को अपने हाथों से रोक लिया और सुआरेज एक बार फिर गोल करने से चूक गए.

मिस्र के खिलाड़ियों को 80वें मिनट में अच्छा अवसर मिला था, लेकिन मुसलेरा का शॉट गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गया. इस मैच में मिस्र के लिए स्टार बनकर उभरे गोलकीपर शेनवाई ने 83वें मिनट में सुआरेज और कवानी की जुगलबंदी को करारा जवाब दिया.

सुआरेज से मिले पास को कवानी ने सीधा शॉट मारकर मिस्र के गोल पोस्ट पर फेंका, लेकिन शेनवाई ने बेहतरीन तरीके से सेव कर लिया. 88वें मिनट में कवानी ने फ्री किक के जरिये गोल करने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे. इतनी मशक्कत के बाद आखिरकार 90वें मिनट में सांचेज ने राइट से फ्री किक पास किया, जिसे एटलेटिको मैड्रिड के खिलाड़ी जोस गिमेनेज ने सिर से मारकर मिस्र के गोल पोस्ट पर पहुंचाया और उरुग्वे को बड़ी सफलता दिलाई.

दोनों टीमों को पांच मिनट का इंजुरी टाइम दिया गया. हालांकि इसमें दोनों टीमों के बीच कोई गोल नहीं हुआ और अंत में उरुग्वे ने 1-0 से जीत हासिल की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here