डोनल्ड ट्रम्प और शी जिनपिंग को पछाड़ विश्व नेताओं की लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज़ हुए पीएम मोदी

0
79
PM Modi

नई दिल्ली: विश्व के नेताओं की नई रैंकिंग जारी हुई है, जिसमें पीएम मोदी का डंका बजा है. गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन और सी वोटर इंटरनेशनल के सर्वे में विश्व के नेताओं की रैंकिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरा स्थान मिला है. इस सर्वे में जर्मन चांसलर एंजेला मर्कल नंबर वन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां दूसरे नंबर पर आए हैं.

बड़ी बात ये है कि ब्रिटेन की थेरेसा मे, चीन के शी जिनपिंग, रूस के ब्लादीमीर पुतिन, और ट्रंप को पीएम मोदी से नीचे की रैकिंग मिली है. 2015 में इसी रैकिंग में पीएम मोदी पांचवें नंबर पर थे और ओबामा पहले नंबर पर थे.

गैलप इंटरनैशनल एसोसिएशन ने 74 देशों में लोगों से पूछे गए सवालों के आधार पर पीएम मोदी को विश्व नेताओं के सर्वेक्षण में तीसरे नंबर पर रखा है. खास बात यह है कि पीएम मोदी को मिली ये रैंकिंग भारत के अभी तक के प्रधानमंत्रियों में सबसे बेहतरीन है.

सर्वे के मुताबिक, वियतनाम, फिजी, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के लोगों के बीच पीएम मोदी सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. वहीं पाकिस्तान के लोग पीएम मोदी को नापसंद करते है.

सी वोटर इंटरनेशनल के यशंवत देशमुख ने बताया, ‘’गैलप हर साल विश्व नेताओं का सर्वे करता है. इसी सर्वे में जानकारी दी जाती है कि कौन सा नेता विश्व में सबसे लोकप्रिय हैं. दुनिया के 75 देशों की एजेंसियों ने गैलप के साथ मिलकर ये सर्वे किया है. साल 2015 के सर्वे के मुकाबले पीएम मोदी की रैंकिंग दो पायदान ऊपर हुई है.’’

उन्होंने आगे कहा, ‘’गैलप हर दूसरे साल में ये सर्वे करती है. गैलप पहले साल किसी देश के भरोसे और दूसरे साल देश के नेताओं के बीच सर्वे कराती है.’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here