IND vs NZ: विराट कोहली ने बीच दौरे में छोड़ी कप्तानी, 2 ODI और T-20 सीरीज से हुए बाहर

0
219
virat-kohli

भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के आखिरी दो वनडे से बाहर हो गए हैं. पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे (31 जनवरी) और पांचवें वनडे (3 फरवरी) में वह नहीं खेलेंगे, उन्हें आराम दिया गया है. इतना ही नहीं वनडे सीरीज के बाद कीवियों के खिलाफ 6 फरवरी से शुरू होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में भी वह नहीं खेलेंगे.

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे, जिनके पास भारतीय टीम की कप्तानी का अच्छा अनुभव है. रोहित ने 2017-2018 के दौरान 8 वनडे मैचों में भारत का नेतृत्व किया है और 7 मुकाबले जीते हैं. जबकि 12 वनडे इंटरनेशनल में से 11 में रोहित ने कप्तान के तौर पर भारत को जीत दिलाई है.

हाल में पीठ और गर्दन में तकलीफ से जूझ चुके कोहली को टीम प्रबंधन ने आराम देने का फैसला किया है. प्रबंधन वर्ल्ड कप से पहले कोई जोखिम नहीं लेना चाहता. 30 साल का यह नंबर-1 बल्लेबाज खुद को फिट रखने के लिए गंभीर है. भारत का न्यूजीलैंड दौरा खत्म होने के बाद 24 फरवरी से ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा होने वाला है.

चयन समिति और टीम प्रबंधन ने पिछले दो महीनों में विराट के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह फैसला किया. इस दौरान उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और द्विपक्षीय वनडे सीरीज में पहली बार जीत दिलाई.

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में विराट के कार्यभार को देखते हुए टीम प्रबंधन और सीनियर चयन समिति का यह विचार था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले उन्हें उचित आराम दिया जाना आदर्श होगा.’

इसके अनुसार, ‘न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम में कोहली की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को शामिल नहीं किया जाएगा. रोहित शर्मा अंतिम दो वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में टीम के कप्तान होंगे.’

विराट को सितंबर में एशिया कप के लिए भी ब्रेक दिया गया था और रोहित ने संयुक्त अरब अमीरात में टीम की अगुवाई करते हुए टीम को खिताब दिलाया था. भारतीय खिलाड़ियों का मई से जुलाई तक होने वाले विश्व कप के लिए कार्यक्रम काफी व्यस्त है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे से पहले भारत 24 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे की मेजबानी करेगा और इसके तुरंत बाद आईपीएल आयोजित किया जाएगा. भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती मैच में जीत दर्ज कर भारत के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

भारतीय टीम

ODI: रोहित शर्मा (c), शिखर धवन, अंबति रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, शुभमान गिल.

T20: रोहित शर्मा (c), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमान गिल, विजय शंकर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here