IND VS ENG: कुलदीप की बेहतरीन गेंदबाजी और रोहित के शतक की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

0
23
india-vs-england-1st-one-day-international-trent-bridge-nottingham-live-england-vs-india

कुलदीप यादव के करियर बेस्ट छह विकेट और रोहित शर्मा के 18वें वनडे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने इंग्लैंड को नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में 8 विकेट से करारी शिकस्त दे दी है. इसी के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में 268 रन पर ही ढेर हो गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 269 रनों का टारगेट मिला. जवाब में टीम इंडिया ने 40.1 ओवर में ही 2 विकेट गंवा कर 269 रन बना लिए और यह मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया.

टीम इंडिया के लिए उपकप्तान रोहित शर्मा ने 105 गेंदों में 125 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान विराट कोहली ने भी 82 गेंदों में 75 रन बनाए. कुलदीप यादव को उनके बढ़िया प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को धवन और रोहित की जोड़ी ने तेज शुरुआत दिलाई. धवन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने डेविड विली और मार्क वुड के ओवरों में तीन-तीन चौके मारे.

रोहित ने वुड पर छक्के के साथ सातवें ओवर में भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. धवन हालांकि अगले ओवर में मोईन अली की गेंद पर बैकवर्ड प्वॉइंट पर आदिल रशिद को कैच दे बैठे. उन्होंने 27 गेंद की पारी में आठ चौके मारे.

कोहली ने वुड पर चौके से खाता खोला जबकि इसी ओवर में रोहित ने भी दो चौके मारे. भारत के रनों का सैकड़ा 15वें ओवर में पूरा हुआ. कोहली ने इस बीच लियाम प्लंकेट और स्टोक्स पर चौके जड़े. रोहित ने स्टोक्स पर चौके के साथ 54 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

कोहली ने वुड पर चौके के साथ 55 गेंद में 50 रन के आंकड़े को छुआ. रोहित ने वुड के इस ओवर में दो चौके और मारे. रोहित ने मोईन की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन 92 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब प्लंकेट की गेंद पर प्वॉइंट पर राय ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया.

रोहित ने आदिल रशिद पर छक्के के साथ 82 गेंद में शतक पूरा किया. कोहली हालांकि इसके बाद रशिद की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में चूक गए और बटलर ने उन्हें स्टंप कर दिया. भारत को इस समय 17 ओवर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी और रोहित ने लोकेश राहुल (नाबाद 09) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया.

कुलदीप के ‘छक्के’ से यूं ढेर हुई इंग्लैंड की टीम

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवर में 268 रन पर ही ढेर हो गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 269 रनों का टारगेट मिला. टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके. कुलदीप ने 10 ओवर की गेंदबाजी में 25 रन देकर 6 इंग्लिश बल्लेबाजों का शिकार किया. यह वनडे इंटरनेशनल में कुलदीप का बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन है.

इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने 51 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली. बेन स्टोक्स (50) ने स्वभाव के विपरीत बल्लेबाजी की और 103 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए.

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की भागीदारी की. इन दोनों के अलावा जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टॉ ने 38-38 रन बनाए. कुलदीप के अलावा भारत के लिए उमेश यादव ने दो विकेट अपने नाम किए. युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका इंग्लैंड

जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टॉ ने इंग्लैंड को संभली हुई शुरुआत दी. पहले दो ओवर में इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए 11 रन बनाए और टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल ने अपने ओवर में 5-5 रन दिए.

8वें ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ ने सिद्धार्थ कौल की गेंद पर छक्का जड़ते हुए इंग्लैंड को 50 रन के पार पहुंचाया. इस ओवर के बाद बेयरस्टॉ 30 और जेसन रॉय 24 रन बनाकर क्रीज पर थे.

10 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान 71 रन था, लेकिन इसके बाद 11वें ओवर में कप्तान विराट कोहली ने अपने तुरुप के इक्के कुलदीप यादव को गेंद थमाई और कुलदीप ने भी कप्तान को निराश नहीं किया और अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर खतरनाक दिख रहे जेसन रॉय को पवेलियन लौटा दिया.

कुलदीप यादव की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में रॉय उमेश यादव को कैच थमा बैठे. रॉय 38 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके जमाए.

12वें ओवर में अपने स्पेल का दूसरा ओवर डालने आए कुलदीप यादव ने पहली ही गेंद पर जो रूट का अहम विकेट चटका दिया. कुलदीप यादव ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन लौटा दिया. रूट 3 रन बनाकर आउट हुए. उसी ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने जॉनी बेयरस्टॉ की पारी का भी काम तमाम कर दिया.

बेयरस्टॉ को भी कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटा दिया. बेयरस्टॉ 38 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 35 गेंदों की पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया.

20वें ओवर में युजवेंद्र चहल गेंदबाजी के लिए आए और आते ही उन्होंने अपने ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को चौथा झटका दिया. मॉर्गन 19 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी 20 गेंदों की पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया.

इंग्लैंड का स्कोर जब 105 रन पर 4 विकेट था, तब जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की पार्टनरशिप की, लेकिन 39वें ओवर में कुलदीप यादव ने बटलर को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच आउट करा कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया. बटलर 53 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी 51 गेंदों की पारी में 3 चौके लगाए.

स्टोक्स ने कौल की गेंद पर एक रन के साथ 102 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन कुलदीप के अगले ओवर में कौल ने बैकवर्ड प्वाइंट पर उनका शानदार कैच लपका. स्टोक्स ने 103 गेंद की पारी में दो चौके मारे. कुलदीप ने अपने कोटे की अंतिम गेंद पर डेविड विली (01) को लोकेश राहुल के हाथों कैच करा छठा विकेट हासिल किया.

इंग्लैंड की उम्मीदें मोइन से थी जिन्होंने कुछ हद तक अपनी टीम को सही साबित किया. वो हालांकि उमेश यादव की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में विराट कोहली के हाथों लपके गए. राशिद भी उमेश की गेंद पर इसी तरह हार्दिक पंड्या के हाथों में कैच दे बैठे.

कुलदीप के अलावा उमेश ने दो विकेट लिए जबकि चहल को एक सफलता मिली. अपना पहला वनडे मैच खेल रहे तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल काफी महंगे साबित हुए. वो 10 ओवरों में 62 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले पाए.

इंग्लैंड की टीम अंतिम 22 ओवर में 115 रन ही बना सकी जबकि इस दौरान सिर्फ छह चौके और दो छक्के लगे. निचले क्रम में आदिल राशिद (22) और मोईन अली (24) ने टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

भारत ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को दी पहले बैटिंग

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और इंग्लैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारत की तरफ से सिद्धार्थ कौल को वनडे में पदार्पण का मौका मिला है. भुवनेश्वर कुमार टीम में नहीं हैं. वहीं, इंग्लैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है. एलेक्स हेल्स चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here