पांचवां टेस्ट: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी का फैसला, स्कोर 60 रन के पार

0
10
cook

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला लंदन के ‘द ओवल’ मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 18 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 53 रन बना लिए हैं. एलिस्टेयर कुक (28 रन) और केटन जेनिंग्स (19 रन) क्रीज पर हैं.

इससे पहले इंग्लैंड ने एक बार फिर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और भारत को गेंदबाजी सौंपी है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए हैं. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जगह हनुमा विहारी और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को मौका मिला है.

हनुमा विहारी इस मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं. अब भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बन गए. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर का यह अंतिम मैच है. इसके बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. रूट ने इस मैच के लिए अपने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है.

https://twitter.com/BCCI/status/1037991423986081799/photo/1

साउथम्प्टन में चौथा टेस्ट मैच हारकर इंग्लैंड के हाथों सीरीज गंवा चुकी भारतीय टीम यहां जीत के साथ सीरीज का समापन करना चाहेगी. विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को साउथम्प्टन में 60 रन से हार का सामना करना पड़ा था. चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे.

ओवल में भारत का रिकॉर्ड

1936-2014 के दौरान भारत ने 12 टेस्ट खेले हैं, जिनमें से उसे सिर्फ 1 में जीत मिली, 4 गंवाए और 7 ड्रॉ रहे. भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में अब तक सीरीज के पांचवें टेस्ट के रूप में कुल 34 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से उसे 11 में हार मिली, जबकि 5 टेस्ट ही जीत पाए और 18 ड्रॉ रहे.

भारत: सीरीज के पांचवें टेस्ट का रिकॉर्ड

अपनी धरती पर : 21 टेस्ट- जीते 5, हारे 4, ड्रॉ 12

विदेशी धरती पर : 13 टेस्ट- जीते 0, हारे 7, ड्रॉ 6

कुल: 34 टेस्ट- जीते 5, हारे 11, ड्रॉ 18

इंग्लैंड में : 2 टेस्ट- जीते 0, हारे 2 (दोनों ओवल में)

टीम इंडिया

सीरीज में सर्वाधिक रन बना चुके कप्तान विराट कोहली खुद आगे आकर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. कोहली सीरीज में अब तक 544 रन बना चुके हैं.

आॅलराउंडर हार्दिक पंड्या सीरीज में अब तक बल्ले से नाकाम रहे हैं. उन्होंने पूरी सीरीज में केवल एक अर्धशतक लगाया है. ऐसे में टीम प्रबंधन मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी को मौका दे सकता है.

वहीं सलामी जोड़ी के लिए पृथ्वी शॉ भी टीम में जगह बनाने के रेस में हैं. गेंदबाजी विभाग में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बुधवार को नेट पर गेंदबाजी नहीं की थी और ऐसी भी खबरें आ रही है कि उनकी चोट बढ़ गई है.

विदेशी धरती पर सीरीज का 5वां टेस्ट कभी नहीं जीत पाई है टीम इंडिया

अश्विन अगर अंतिम एकादश में नहीं होते हैं तो रवींद्र जडेजा को टीम में खेलने का मौका मिल सकता है. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में 15 सितंबर से शुरू हो रहे एशिया कप को देखते हुए जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है. ऐसे में उमेश यादव की अंतिम टेस्ट के लिए टीम में वापसी हो सकती है.

इंग्लैंड

दूसरी तरफ सीरीज अपने नाम कर चुकी मेजबान इंग्लैंड इस मैच को जीतकर सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को शादनार विदाई देना चाहेगी.

33 साल के कुक का यह आखिरी टेस्ट मैच होगा. इसके बाद वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. इंग्लैंड के लिए 160 टेस्ट मैचों में 12254 रन बना चुके कुक इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर अपने विदाई टेस्ट को यादगार बनाना चाहेंगे.

कुक के संन्यास की घोषणा के बाद चयनकर्ताओं ने पांचवें टेस्ट के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया है और उन्होंने दूसरे सलामी बल्लेबाज केटन जेनिंग्स पर भरोसा बरकरार रखा है.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टाॅ, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here