जेम्स एंडरसन टेस्ट में बने सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़, मैक्ग्रा की करी बराबरी

0
6
india-vs-england-james-anderson-equals-glenn-mcgrath-becomes-highest-wicket-taking-pacer-in-tests

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 563 विकेट हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

भारत के खिलाफ ओवल मैदान पर जारी पांचवें टेस्ट मैच की चौथी पारी में दो विकेट लेने के साथ ही एंडरसन ने यह कीर्तिमान स्थापित किया. एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में मैक्ग्रा के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं.

पांचवें टेस्ट मैच से पहले एंडरसन ने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर कुल 559 विकेट लिए थे. मैच की दूसरी और चौथी पारी में दो-दो विकेट लेकर वह मैक्ग्रा के बराबर आ गए.

अपनी स्विंग से दुनिया भर के बल्लेबाजों को मुश्किल में डालने वाले एंडरसन ने यह रिकॉर्ड बनाने के लिए कुल 143 मैच खेले, जबकि अपनी सटीक लाइन एवं लैंथ के लिए प्रसिद्ध मैक्ग्रा ने केवल 124 मैचों में भी इतने विकेट लिए थे.

मैक्ग्रा ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 2007 में खेला था. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन काबिज हैं, उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न और भारत के अनिल कुंबले आते हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 800 विकेट

2. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया) – 708 विकेट

3. अनिल कुंबले (भारत) – 619 विकेट

4. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) – 563 विकेट / जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 563 विकेट

5. कर्टने वाल्श (वेस्टइंडीज) – 519 विकेट

एंडरसन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. एंडरसन इंग्लैंड के लिए 143वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर सात विकेट है, जो उन्होंने 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here