अब घर बैठे ही करें अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक

0
431
aadhar1-

अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। जिसकी समय सीमा फरवरी, 2018 तक दी गयी है। यदि आपने अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कराया तो आपका नंबर बंद हो सकता है।
आप घर बैठे ही इन 3 तरीकों से आधार को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते है।

manoj_sinha

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इनकी जानकारी दी है। जानिए इन तीन तरीकों के बारे में.

पहला : OTP यानि वन टाइम पासवर्ड आपका एक मोबाइल नंबर आधार के साथ पहले ही रजिस्टर्ड है और आप दूसरा मोबाइल नंबर रजिस्टर करना चाहते हैं, तो यह काम अब आप ओटीपी के जरिये घर बैठे ही कर सकते हैं। मोबाइल कंपनियां यह सुविधा अपनी वेबसाइट व ऐप के जरिये देंगी। आप इस पर रजिस्ट्रेशन करेंगे फिर ओटीपी आएगा। जिसे एंटर करते ही आपका नंबर आधार से लिंक हो जायेगा।

_aadhar-card-5772225104b8f_l

दूसरा : दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि OTP के अलावा ग्राहक चाहें, तो IVRS इंटरेक्टिव वॉयस रिस्‍पॉन्‍स सिस्‍टम वेरीफिकेशन की मदद से भी नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं।
मोबाइल कंपनियां यह सुविधा अपनी वेबसाइट व ऐप के जरिये देंगी। ग्राहक को खुद को रजिस्टर करना होगा. इसके बाद IVRS कॉल से सभी जानकारी वेरीफाई करने के बाद आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा।

mobile

तीसरी : एजेंट आपके घर आएगा : दूरसंचार मंत्री ने बताया मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए तीसरा विकल्प एजेंट घर बुलाने का दे रही है. इसके तहत कंपनी की वेबसाइट या ऐप पर ग्राहक को आवेदन करना होगा और एजेंट आपके घर आकर आधार को मोबाइल से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी करेगा।

Call

यह सुविधा बीमार लोगों और सिर्फ बुजुर्गों को ध्यान में रखकर दूरसंचार मंत्रालय ने इसका सुझाव दिया है।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabrein24/public_html/wp-content/themes/newspaper-761/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 997