सावधान ! नेल पॉलिश आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकती है खतरनाक

0
322
Nail-Polish-Color

क्या आपने है नेल पॉलिश आपके बॉडी फक्शंस को प्रभावित कर सकती है? आपको बता दें नेल पॉलिश आपके शरीर को इतना प्रभावित करती है जितना आप सोच भी नहीं सकते। बार-बार या काफी समय तक नेल पॉलिश लगाने से नाखून सांस नहीं ले पाते जिसकी वजह से नाखून पीले पड़ जाते हैं। केवल नाखून ही नहीं बल्कि दुसरे बॉडी पार्ट्स भी नेल पॉलिश लगाने से प्रभावित होते हैं।

 krasnyj_manikyur_foto_
विभिन्न शोधों से पता चला है कि नेल पॉलिश आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक है। इसमें मौजूद केमिकल्स आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं।

नेल पॉलिश अपने ज़हरीले केमिकल्स की वजह से गंभीर रूप से स्वास्थ्य खराब कर सकती है।

1. फॉर्मेल्डिहाइड

skin-allergy.jpg

ये एक कलरलेस गैस है जो जो प्रोडक्ट की लाइफ बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती है। यदि आपको स्किन एलर्जी है तो इसके कांटेक्ट में आते ही आपको केमिकल बर्न की शिकायत हो सकती है।

 

 

2. टॉल्यूइन

 

headache-

ये नेल साल्वेंट का काम करता है जिससे नेल पेंट स्मूथ फिनिश दे सके। इससे सेंट्रल नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है और रिप्रोडक्टिव डिसऑर्डर भी हो सकते हैं। इस केमिकल से नॉज़िआ, चक्कर आना , सिरदर्द आदि हो सकते हैं।

 

 

3. डीबुटाईल फैथेलेट

 

dolor-de-ovarios-como-quiatr

अच्छी खुशबू के लिए इसका इस्तेमाल होता है। इससे एंडोक्राइन डिसऑर्डर, गयनेकोलॉजिकल बीमारियां और सांस की बीमारी हो सकती है।

 

 

 

कैसे करें नेल पेंट का चुनाव?

अपने स्वास्थ्य पर नेल पॉलिश से हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए नेल पेंट लगाना बंद करने की ज़रुरत नहीं है। बस ज़रुरत है सही त्रैल पेंट चुनने की। नेल पॉलिश खरीदरी से पहले बोतल के नीचे ये निशाँ ज़रूर जांच लें।

3 Free

इसका मतलब है कि नेल पॉलिश में तीन खतरनाक केमिकल dibutyl phthalate, formaldehyde, और toluene मौजूद नहीं हैं।

5 Free

इसका मतलब है कि नेल पॉलिश में खतरनाक केमिकल formaldehyde और इसके derivative resins (formaldehyde resins), toluene, dibutyl phthalates, या camphor मौजूद नहीं हैं।

nail polish

अब नेल पॉलिश लेने से पहले ये ज़रूर ध्यान रखियेगा कि कलर उतना ज़रूरी नहीं है जितना कि ये निशान। आपका स्वास्थ्य आपके हाथिन में है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here