अपनी भारत यात्रा के आखिरी दिन वाराणसी पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति, पीएम मोदी के साथ की गंगा की सैर

0
63
Emmanuel Macron, France President, PM Modi, Varanasi Visit, Ganga

नयी दिल्ली, अपने चार दिवसीय भारत दौरे के अंतिम दिन वाराणसी पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गंगा की सैर की। दोनों अस्सी घाट के साथ ही दश्वाश्वेमध घाट पर भी घूमे। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इससे पहले पीएम मैक्रों लालपुर में दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल पहुंचे जहां वह तमाम हस्तकलाओं को देखकर मुग्ध हो गए। मोदी ने अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पंडित दीन दयाल हस्तकला संकुल में बनारसी साड़ी, मीनाकारी, कड़ी के खिलौने, पत्थर कृतियां, संगीत सहित पूर्वांचल की खास पहचान माने जाने वाले धार्मिक धरोहरों से खास मेहमान को रुबरू करवाया।

प्रधानमंत्री ने खुद उन्हें कई कलाओं की विशेषताएं बताई जबकि मैक्रों ने कई बुनकरों एवं शिल्पकारों से जानकारी ली। उन्होंने कला-कृतियों का बेहद गौर से देखा। विदेशी मेहमान ने बड़ालालपुर स्थित इस संकुल में बानरसी साड़ी, पत्थर के बने हाथी, लकड़ी के खिलौने, भगवान राम, मां सीता और रावण के बने आकृतियों को निहारा। कला संस्कृतियों से जुड़ी प्रचीन धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी का नजारे देख वह काफी आकर्षित हुए। मोदी और मैक्रों के संकुल में पहुंचने पर पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। शहनाई एवं अन्य वाद्ययंत्र बजाकर कलाकारों ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

इससे पहले मैक्रों और पीएम ने 800 करोड रुपये से अधिक की लागत से बने भारत के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का विन्ध्य की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच उद्घाटन किया।विजयपुर स्थित दादरकला में स्थापित इस प्लांट में पांच लाख 86 हजार 382 प्लेट्स लगाये गये हैं। 75 मेगावाट के इस सोलर प्लान्ट का फ्रासींसी कंपनी इनर्जी सोलर ने निर्माण किया है। इसमें 800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आयी है। इस सौर ऊर्जा के चालू हो जाने के बाद अब हर दिन एक से डेढ़ लाख घरों को रोशन किया जा सकेगा।

बता दें कि मैक्रों अपने चार दिवसीय भारत दौरे के अंतिम दिन आज वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम ने दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का उद्घाटन किया था। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में 23 देशों के प्रमुखों और 10 मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधियों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मैक्रों ने आईएसए सम्मेलन का उद्घाटन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here