मोटापे को खत्म करने के लिए अपनाएं ये उपाय….

0
271
पेट की चर्बी

आज कल लोग काम की वजह से इतने व्यस्त हो गये हैं कि उन्हें व्यायाम करने की फुर्सत नहीं मिलती है। भाग-दौड़ की जिंदगी और व्यस्त दिन चर्या में हमें अपने शरीर का ख्याल रखने का भी मौका नहीं मिलता है। यही वजह है कि आज कल पेट निकलना और चर्बी होना आम हो गया है। पेट का बेडौल आकार न सिर्फ बीमारियों की वजह होती है, बल्कि आपको लोगों के बीच शर्मिंदा भी करता है।

जिन लोगों का पेट निकला होता है, लोगों के बीच उनका आत्मविश्वास खत्म हो जाता है। उन्हें काफी शर्मिंदगी महसूस होती है। इसलिए अगर आपका पेट निकल गया है या फिर चर्बी आपको परेशान कर रही है, तो अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने आसान खान-पान से चर्बी पर कंट्रोल रख सकते हैं। ये उपाय अपना कर आप पूरी तरह से अपने आप को फिट रख सकते हैं।

1.) अजवाइन-
अजवाइन को बड़ा गुणकारी माना जाता है। यदि आप रेगुलर अजवाइन का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी पेट की चर्बी जरूर कम होगी। अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है। आपको बता दें कि आजवाइन को विटामिन सी और कैल्शियम का अच्छा श्रोत माना जाता है। आपने घरों में बड़े बुजुर्गों को देखा होगा कि वे आजवाइन का पानी पीना पंसद करते हैं क्योंकि इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।

2.) बादाम-
बादाम में काफी पौष्टिक मात्रा होता है। बादाम मोटापे में इसलिए कारगर है क्योंकि ये भूख को दबाने का काम करता है। बादाम खाने से दिल की बीमारियां भी नहीं होती हैं। आपको बता दें कि बादाम में फाइबर पाया जाता है, जो भूख को कम करने का काम करता है।

3.) तरबूज-
गर्मी का मौसम है और इस मौसम में आप जितना अधिक तरबूज खा सकते हैं, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा। पेट की चर्बी कम करने में तरबूज इसिलिए भी बेहद कारगर उपाय है क्योंकि इसमें 90 फीसदी पानी की मात्रा ही होती है। इसके साथ ही तरबूज में विटामिन बी-1 और बी-6 होता है। शोध में भी ये बात सामने आई है कि तरबूज खाने से चर्बी जल्दी खत्म होती है।

4.) खीरा-
यदि चर्बी कम करनी है, तो अपने रोज के खाने में खीरा को शामिल कर लें। खीरा पेट के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे न सिर्फ प्यास बुझती है, बल्कि ये पेट के मोटापे को भी खत्म करता है। खीरा में खनिज-लवण, फाइबर औरह विटामिन पर्याप्त मात्रा में होता है।

5.) अंकुरित मूंग दाल और चना-
मूंग दाल और चने में पर्याप्त पोषक तत्व होता है। यदि आपको बार-बार भूख लग रही है, तो आप इसे अंकुरित कर खा सकते हैं। इससे मोटापे में कंट्रोल होगा। हैवी खाना खाने से बेहतर है कि आप इसका रेगुलर सेवने करें।

6.) टमाटर-
टमाटर के गुण के बारे में कौन नहीं जानता। टमाटर में एक ऐसा यौगिक पाया जाता है, तो खून के लिपिड में कम करने का काम करता है। इससे पेट का मोटापा कम करने में सहायता मिलती है। टमाटर आप जितना खा सकते हैं, उतना आपके मोटापे को दूर करने के लिए बेहतर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here