Home गैजेट्स शर्त लगा लीजिए! आपको नहीं पता होगा iPhone का यह Secret फीचर,...

शर्त लगा लीजिए! आपको नहीं पता होगा iPhone का यह Secret फीचर, Apple का Logo आता है इस काम में; आप भी जानिए

36

Apple का फ्लैगशिप प्रोडक्ट iPhone का हाल ही में 13वां वर्जन लॉन्च हुआ है और iOS 14 में कई ऐसे फीचर्स हैं, जिसने यूजर्स को खुश कर दिया है. यह पहली बार है कि ऐप्पल ने बैक लोगो को भी इस्तेमाल करने के लिए रखा है. जी हां, आपने सही सुना… आपके iPhone के पीछे प्रसिद्ध आधा खाया हुआ सेब लोगो अब कई कार्यों को करने और एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं को ट्रिगर करने के लिए उपयोग किया जा सकता है. iOS 14 ने इस फीचर को “बैक टैप” टाइटल के तहत रोल आउट किया है.

“बैक टैप” को कैसे एक्टिवेट करें? इन स्टेप्स को फॉलो करें…

स्टेप 1: सेटिंग में जाएं
स्टेप 2: ऑप्शन में दिख रहे एक्सेसबिलिटी को सिलेक्ट करें.
स्टेप 3: टच को सिलेक्ट करें.
स्टेप 4: स्क्रॉल करते हुए नीचे आएं और बैक टैप करें.

कर सकेंगे कई सारे काम

यहां आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे. यहां आप किसी भी चीज को असाइन कर सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार “बैक टैप” का उपयोग कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, होम स्क्रीन, लॉक स्क्रीन, वॉल्यूम कंट्रोल, स्क्रीनशॉट जैसी क्रियाओं को डबल-टैप या ट्रिपल टैप करने के लिए असाइन किया जा सकता है. इसके अलावा, एक्सेसिबिलिटी फीचर्स जैसे मैग्निफायर, असिस्टिव टच, सिरी शॉर्टकट्स, वॉयस-ओवर आदि को भी iPhone के बैक लोगो को अलॉकेटेड किया जा सकता है.

इन आईफोन में मिलेगी ये सुविधा

“बैक टैप” क्रियाओं को करने और एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं को प्राप्त करने के पारंपरिक तरीकों का एक बहुत ही सुविधाजनक ऑप्शन है. यह ध्यान रखना है कि यह सुविधा केवल iOS 14 के नए अपडेट के बाद ही उपलब्ध है और इसे iPhone 8 और इसके बाद के वर्जन पर उपयोग किया जा सकता है.

कंपनी ने सितंबर में, आधिकारिक तौर पर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए पंद्रहवां प्रमुख अपग्रेड जारी किया और iOS 15 को रोल आउट किया. कंपनी के अनुसार, iOS 15 सभी iOS 14-कम्पैटिबल फोन के साथ कम्पैटिबल होगा.