ज़िन्दगी भर बने रहना है जवान तो करें इस चीज़ का प्रयोग

0
121
Beatiful Skin, Turmeric, Forever Young

जिंदगी भर जवान बने रहना दुनिया के हर इंसान की तमन्ना होती हैइसके लिए लोग ना जाने क्याक्या करते हैंइनमें महंगेमहंगे कॉस्मेटिक्स और क्रीम का इस्तेमाल करना आम बात हैलेकिन आपके घर और किचन में भी ऐसी बहुत सी चीजें होती हैंजिनका इस्तेमाल आप खुद को खूबसूरत और जवान बनाए रखने के लिए कर सकते हैंइन चीजों का ना कोई साइड इफेक्ट होगा और ना ही पैसे बर्बाद करने की जरूरत पड़ेगी.

त्वचा को सुन्दर और जवान बनाए रखने के लिए क्या करें

सभी घरों में हल्दी का प्रयोग किया जाता हैये हल्दी दो तरह की होती हैएक कच्ची और दूसरी सूखी हुईआमतौर पर हम पिसी हुई हल्दी का ही प्रयोग घर में करते हैं वहीं कच्ची हल्दी का इस्तेमाल शायद ही कभी किया जाता होलेकिन आयुर्वेद में कच्ची हल्दी का प्रयोग दवा के रूप में किया जाता है.

हल्दी में यकृत यानी लीवर को उत्तेजित करके और उसे ताकत देने की सबसे ज्यादा क्षमता होती हैवहीं डाइटीशियन भी हल्दी के गुणों का समर्थन करते हैंहल्दी के सेवन से बुढ़ापा और व्याधि दूर होते हैं.

Beatiful Skin, Turmeric, Forever Young

कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल

कच्ची हल्दी को ठीक से पीस लेंजिससे उसका रस निकल आएअब दोतीन चम्मच रस में थोड़ा पानी मिला लेंइस रस को मक्खन में मिला लें और त्वचा पर लगाएंऐसा करने से ना सिर्फ आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी बल्कि स्किन की डाईनेस भी खत्म हो जाएगी.

आंखों की झाईयों के लिए रामबाण है हल्दी

हल्दी का प्रयोग आंखों के नीचे की झाईयों के लिए रामबाण का काम करता हैसाथ ही आंखों की खुली और सुर्खी को दूर करने में भी कारगर है.

इन रोगों में भी करें हल्दी का प्रयोग

स्किन के अलावा भी हल्दी का प्रयोग हाथ या पैरों के फूल जाने में किया जा सकता हैइसके लिए दो चम्मच हल्दी के रस को सुबहशाम पीना चाहिएगर्म दूध में हल्दी के रस को मिलाकर पीने से सर्दीजुकाम व खांसी में भी आराम देता हैवहीं चोट लग जाने या गुप्त रूप से मार लगने वाले स्थान पर सूजन हो जाने पर हल्दी के चूर्ण और नमक का गरम लेप लगाने से आराम मिलता हैहल्दी का रस सीने में जमे हुए कफ को निकालने में भी कारगर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here