चाहते हैं सफेद बाल को काला करना तो अपनाएं ये तरीके

0
394
सफेद बालों

कम उम्र में ही बाल सफेद होना अब आम बात हो गई है। जबकि पहले बाल सफेद होना बूढ़े होने की निशानी मानी जाती थी। मगर घबराने की जरूरत नहीं है। आज के लोगों की दिनचर्या ऐसी हो गई है कि उनके खान-पान के साथ-साथ पूरा टाइम टेबल ही बदल गया है। फिर भी अगर आप अपने सफेद बाल को काल करना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे उपाय हैं जिसकी मदद से अपने बाल को काला कर सकते हैं।

सफेद बाल को काला करने के ये 5 उपाय-
1- सफेद बाल को काला करना है, तो आप कच्चा पपीता ले लें और उसे पीस कर पेस्ट बना ले। अब इसे सप्ताह में दो से तीन बार अपने बालों पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट तक इसे बालों में ही लगे रहने दें। उसके बाद केवल पानी से धो लें। ऐसा करने पर आपके बालों का झड़ना भी बंद होगा और सफेद बाल भी धीरे-धीरे काले हो जाएंगे।

2- एलोवेरा का नाम तो सब जानते हैं। मगर इसकी उपयोगिता कुछ ही लोगों को पता है। बालों में एलोवेरा लगाने से बालों का झड़ना तो कम होता ही है साथ में बालों की सफेदी को भी कम करता है। बाल काला करने के लिए आप एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर एलोवेर का पौधा है, तो उसके पत्ते के उपरी परत को हटा देने के बाद उसे अंदर के जेल को अपने बालों में लगाए। सफेद बाल जल्द ही काले हो जाएंगे।

3- बालों के लिए आंवला का भी उपयोग किया जाता है। आंवला को मेंहदी और रीठा में मिलाकर इसको बालों पर लगाए। लगभग एक घंटे बाद बाल को पानी से धो लें। सप्ताह में दो-तीन दिन ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे।

4 – आमतौर पर प्याज का उपयोग तो केवल खाने में ही किया जाता है, मगर आपको बता दें कि प्याज का रस बालों में लगाने से सफेद बाल भी काले होते हैं।इसको लगाने से न सिर्फ बालों की सफेदी में कमी आएगी बल्कि बालों को चमक भी देगा।

5- सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए काली मिर्च भी कारगर उपाय है। काली मिर्च को पानी में डालकर उबाल लें और नहाते समय इसे नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाए। कुछ ही दिनों बाद इसका असर दिखने लगेगा। सफेद बाल दिन पर दिन काले होते नजर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here