अब ऐसे भी कर सकते हैं YouTube पर कमाई

0
171
YouTube

नई दिल्ली : आज के समय में कोई भी एेसा नहीं है जो सोशल मीडिया का प्रयोग न करता हो। एेसे में अगर आप बोलने में बहुत अच्छे है और किसी भी चीज़ को अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सकते हैं, तो आप आज के ज़माने में हिट हैं। आप यूट्यूबर बन आसानी से पैसा कमा सकते है। अभी तक आप यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करके ही पैसे कमाते आए है , लेकिन अब आप आप यूट्यूब के जरिए आसानी से अपना चैनल शुरु करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट अधिकारी नील मोहन ने बताया कि गूगल के मालिकाना हक वाली इस सेवा में वर्तमान में ज्यादातर कमाई विज्ञापनों से होती है। नील ने कहा कि अभी भी मुख्य ध्यान इस पर ही होगा लेकिन हम विज्ञापनों से इतर भी सोचना चाहते हैं। वीडियो बनाने वालों के पास पैसा कमाने के कई तरीके और अवसर होने चाहिए।

अब एेसे होगी कमाई
ऐसे चैनल जिनके 1,00,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं , उनकी सदस्यता के लिए दर्शकों को 4.99 डॉलर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क चुकाना होगा। कंपनी ने कहा कि वीडियो बनाने वाले शर्ट या फोन के कवर जैसी वस्तुएं भी चैनल पर बेच सकेंगे।

पहले एेसे होती थी कमाई
इससे पहले यूट्यूब की पॉलिसी थोड़ी अलग थी जहां वो यूजर के वीडियो पर आने वाले एड से उन्हें पैसे देता था। जिसे विज्ञापन का कारोबार करने वाली गूगल की ही कंपनी एडसेंस की तरफ से ही भुगतान किया जाता था।