आज के दिन मुख्य द्वार पर करें ये पांच उपाए , अगले ही पल होगा घर में माता जी का आगमन

0
520
lakxmi on lotus

नई दिल्ली : रौशनी से भरे त्यौहार दिवाली के आने में बस अब दो दिन ही शेष हैं। आज धनतेरस का पवित्र त्यौहार है। इस दिन की पूजा का एक विशेष महत्व है। इस दिन लोग पूरे विधि-विधान से धन के देवता कुबेर और देवी लक्ष्मी की आराधना करते हैं और इस फल की कामना करते हैं उनके घर-परिवार में हमेशा सुख-सम्पदा बनी रहे। उनके कामकाज में धन की वर्षा हो। इसलिए लोग आज के दिन पूजा से पहले और पूजा के बाद भी कई उपायों को अपनाते हैं जिससे कुबेर भगवान की दृष्टि उनके परिवार पर हमेशा बनी रहे। इस बीच एक ऐसी जगह अक्सर ही छूट जाती है जिसका इस पूजा और इस पूजा से जुड़े फलों से गहरा नाता है। वास्तु के अनुसार आपके घर के बाहरी हिस्से का बहुत अधिक महत्व होता है। इसलिए आप घर के बाहरी स्थान की भी ठीक तरीके से साफ़-सफाई करते हैं। आज के दिन वहां कुछ लोग दिया भी रखते हैं। मगर आज हम आपको 5 ऐसी वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे अगर आज आपने अपने घर के दुकान के या फिर खुद से जुड़ी किसी निजी जगह पर रख दिया तो अगले ही पल से आपके जीवन मे धन की वर्षा होने लगेगी।

1.फूल और कैंडल से सजाएं मुख्य द्वार flotting candle

घर हो या फिर आपकी दुकान दोनों ही जगह के मुख्य द्वार पर किसी साफ़ बर्तन में जल भरकर उसमें कुछ फूल रख दें और फ्लोटिंग और खुशबुदार कैण्‍डल से सजाएं। ये उपाय आप धनतेरस के दिन से ही शुरू कर सकते हैं। धनतेरस से लेकर दिवाली तक आपको लगातार ऐसा करना है इससे आपके घर में पूरे साल लक्ष्‍मी जी की कृपा बनी रहेगी।

2.मुख्य द्वार पर माता के पद चिन्ह ज़रूरी pad chinh

आज के दिन मुख्‍य द्वार पर लक्ष्‍मी माता के पद् चिन्‍ह लगाना आपके लिए अनिवार्य है वैसे तो चांदी के ही पद चिन्ह ही हमेशा लगाए जाते हैं लेकिन अगर आपके पास चांदी के नहीं हैं तो आप हाथ से बना हुआ या फिर आप स्‍टीकर लगा लें।सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि आप अपनी घर के अंदर की तरफ माता के पद चिन्ह लगाएं इससे आपके घर में माता लक्ष्‍मी आएँगी।

3.मुख्य द्वार पर बांधे तोरन ,सकारात्मक ऊर्जा का होगा आगमन  toran

दिवाली के दिन आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर तोरन जरूर लगाने चाहिए तोरन लगाने से माता लक्ष्मी अधिक प्रसन्न होती हैं। अगर आप हमेशा अपने घर के द्वार पर सिर्फ आम के पत्ते का तोरन लगाते हैं तो इसके साथ साथ आप एक डेकोरेटिव मोतियों और आर्टफिशल सामान से बना हुआ परमानेंट तोरन भी लगा सकते हैं। तोरन आपके घर में आने वाली नकारात्मक ऊर्जा को रोकता है और सकरात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

4.कमल के आसन पर विराजमान हों लक्ष्मी जी lakxmi

दिवाली के लिए आज आप लक्ष्मी जी और गणेश भगवान की मूर्ति लेने भी बेशक जाएंगे। कई बाज़ारों को छानने के बाद भी आप संदेह में रहेंगी कि कौन सी मूर्ति चुने जो इस अवसर पर शुभ साबित होगी। दिवाली वाली रात के पूजन के लिए इस बार आप अगर चांदी की या फिर कमल के आसन पर बैठी मूर्ति अगर घर लाते हैं तो समझ लीजिये कि आपके घर खुशियोँ का आगमन भी हो गया है। ध्यान रहे कि माता जी के लिए सिर्फ लाल या फिर चमकीले वस्त्र ही उपयोग में लाएं।

5.बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाएंगी ,अगर बाहर बना है स्वस्तिक  swastik 

अपने घर के मुख्य द्वार पर आप आज के दिन स्वस्तिक बनांना बिलकुल भी मत भूलियेगा। स्वस्तिक आपके घर से नकारात्मक ऊर्जाओं को हमेशा के लिए घर से बाहर रखता है। जब तक आपके घर के मुख्य द्वार में जब तक स्वास्तिक बना रहेगा कोई भी बुरी शक्ति आपके घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here