रास्ते में पड़ी इन चीजों को भूलकर भी न छुएं,हो सकता है आपका अनिष्ट

0
12
God-Vishnu-Image

 

धर्म डेस्क: शास्त्र हमारे जीवन से संबंधित कई ऐसी चीजें बताती है। जिनका इस्तेमाल कर आसानी से आप एक सफल इंसान बन सकते है। कई बार होता है कि रास्ते में चलते समय हम ऐसी चीजें छू लेते है। जो कि अशुभ होती है लेकिन इनके बारें में पता न होने के कारण हानिकारक साबित साबित हो जाता है।

विष्णु पुराण में सुख-समृद्धि और पवित्रता बनाएं रखने के लिए कई ऐसे नियम बताएं है। जिनका अनुसरण करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस पुराण में बताया गया कि रास्ते में चलते समय किन चीजों को छुना आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है। जानिए ऐसी ही 5 चीजों के बारें में।

शास्त्रों में माना जाता है कि बाल बहुत ही अपवित्र होते है। अगर किसी व्यक्ति के रास्ते में बाल पड़े दिख जाएं तो उसे बिना छुएं, बिना लांघे बगल से निकल जाना चाहिए। यहां तक कि अगर भोजन में बाल गिर जाएं तो खाना भी अपवित्र माना जाता है।

कई बार होता है कि हवन-यज्ञ की राख फैली मिल जाती है। इसे बहुत ही पवित्र माना जाता है। अगर आपके पैरो के नीचे यह आ गई तो अशुभ माना जाता है। इसलिए इससे बचकर रहें।

अगर आप किसी खास काम या फिर पूजा करने जा रहे है तो रास्ते में ऐसी चीजों से बचकर रहें। जिससे आप अपवित्र हो जाएं।

अगर किसी मरे हुए जीव की हड्डियां यानी की अस्थियां रास्ते में पड़ी मिलें तो उनसे बिना छुए दूर से ही निकल जाना चाहिए। अगर आपने उन्हें छू लिया है तो घर जाकर सबसे पहले स्नान करना चाहिए। जिस तरह किसी की शवयात्रा में शामिल होने के बाद स्नान करना आवश्यक होता है।

कई बार आपने देखा होगा कि रास्ते में किसी व्यक्ति ने स्नान किया हो तो रास्ते में पानी फैला होता है। अगर आपको ऐसा पानी दिखें तो उससे बचकर निकल जाना चाहिए, क्योंकि यह गंदा पानी अपवित्र होता है। अगर आपने इसे छुआ तो आपकी पवित्रता खत्म हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here