फेम इंडिया मैगजीन – एशिया पोस्ट सर्वे 2018 की 25 श्रेष्ठ सांसद की सूची जारी

0
36
Fame India, Fame India Shreshtha Saansad Award, Udit Raj, Diperdra Singh Hudda, Supriya Sule, Ganesh Singh, SUshmita Dev, Virendra Singh Mast
 नई दिल्ली, लोकसभा में चुनाव जीत कर आये कुल 543 सांसद हैं. फेम इंडिया-एशिया पोस्‍ट सर्वे ने संयुक्‍त रुप से एक सर्वे कर वर्ष 2018 के 25 श्रेष्‍ठ सांसदों का चयन किया. श्रेष्‍ठ सांसदों के चयन को सर्वे में कई पैरामीटर थे. फेम इंडिया के प्रमुख यू एस सांथालिया और नेशनल ब्यूरो प्रमुख दीपाली श्रीवास्तव ने संयुक्त रुप से बताया कि फेम इंडिया और एशिया पोस्ट ने श्रेष्ठ सांसदों का चयन करने के लिए 25 कैटगरी थी, जिससे पता चल सके कि उनमें जनता के द्वारा दिए गए दायित्व के प्रति कितनी निष्ठा है. इसके बाद एशिया पोस्ट के एनालिस्ट ने 10 प्रमुख बिन्दुओं पर कार्य किया, जिनमें लोकप्रियता, जनता से जुड़ाव , छवि, कार्यशैली सहित सदन में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार को प्रमुख माना गया.
सर्वेक्षण में आम जनता सहित जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों से भी स्टेक होल्ड तरीके से सवाल पूछे गए और उनकी राय को आधार बनाया गया । लोकसभा द्वारा उपलब्ध डाटा को भी सर्वे के आधार में शामिल किया गया । ध्यान रहे इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया ।

ये हैं श्रेष्ठ 25 सांसद

बेजोड़ सांसद की कैटगरी में टॉप पर दिल्ली के सांसद डॉ उदित राज हैं वहीं प्रभावशाली सांसद की कैटगरी में गुजरात के भाजपा सांसद डॉ. किरिट प्रेम जी भाई सोलंकी रहे . उत्कृष्ट श्रेणी में कांग्रेस के दिग्गज मल्लिकार्जुन खड़गे हैं तो ऊर्जावान कैटगरी में महाराष्ट्र की सांसद सुप्रिया सुले. वहीं केरल के सांसद एन के प्रेमचंद्रन असरदार श्रेणी में प्रमुख स्थान पर है . सतना मध्यप्रदेश से तीन बार सांसद गणेश सिंह लोकप्रिय तो सरोकार कैटगरी में भदोही सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त प्रमुख स्थान बनाने में कामयाब रहे . कर्मयोद्धा श्रेणी में महाराष्ट्र अहमदनगर के सांसद दिलीप गाँधी , लगनशील कैटगरी में मध्यप्रदेश से प्रह्लाद पटेल , मुम्बई से भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी क्षमतावान और प्रतिभावान कैटगरी में असाम के सिलचर से कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने टॉप किया.

चर्चित कैटगरी की बात करें तो हरियाणा के युवा सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पहला स्थान पाया. कर्मठ सांसदों की कैटगरी में राजस्थान के सांसद चंद्र प्रकाश जोशी पहले स्थान पर रहे. आदर्श कैटगरी में सिक्कम से सांसद प्रेम दास राई ने टॉप किया. जिम्मेदार सांसद की कैटगरी में छत्तीसगढ़ के सांसद ताम्रध्वज साहू को पहला स्थान मिला. शक्ति कैटगरी में संतोष अहलावत सबसे आगे रहीं, कामयाब कैटगरी में बिहार की सांसद रंजीत रंजन ने सबसे अधिक नंबर हासिल. जागरूक कैटगरी में गुजरात की सांसद पुनमबेन माडम पहले पायदान पर पहुंचीं. शख्सियत कैटगरी में महाराष्ट्र के किसान नेता और सांसद राजू शेट्टी ने टॉप किया. शानदार कैटगरी में उड़ीसा के सांसद रविन्द्र कुमार जेना को सबसे अधिक अंक मिले.

युवा सांसदों की कैटगरी में टॉप पर उत्तर प्रदेश के सांसद धर्मेन्द्र यादव हैं . कर्त्तव्यनिष्ठ कैटगरी में बिहार के डॉ जय जायसवाल को पहला स्थान प्राप्त हुआ. अनुभवी कैटगरी में उत्तर प्रदेश के सांसद महेंद्र नाथ पांडेय टॉप पर रहे. योग्य कैटगरी में शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने सबों को पीछे छोड़ा. इसी तरीके से सक्रिय सांसद की कैटगरी में उत्तर प्रदेश के भारतेंद्र सिंह ने टॉप किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here