विज्ञान भवन नई दिल्ली में 9 नवंबर 2019 की दोपहर 12.30 बजे ” फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ मंत्री अवार्ड 2019″ का आयोजन , सम्मानित होंगे विभिन्न राज्यों के अव्वल मंत्री

    0
    605

    प्रत्येक राज्य की खुशहाली और वहां की सरकार की कामयाबी में राज्य मंत्रियों का अहम् योगदान रहता है। यदि मंत्री ही भ्रष्ट या गैर-जिम्मेदार हो तो उससे संबंधित विभाग का तो बंटाधार होता ही है, साथ ही राज्य सरकार और जनता पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में समय- समय पर उन मंत्रियों द्वारा किए गए कार्यों का आंकलन भी जरूरी है, ताकि सरकार पर जनता की विश्वसनीयता को बरकरार रखा जा सके। इसी क्रम में फेम इंडिया ने एक सर्वे किया है, जिसमे विभिन्न मापदंडों पर मंत्रियों द्वारा किए गए कार्यों का आंकलन किया गया।

    Fame india

    एक पुरानी कहावत है कि परिश्रमी को उसके कार्य का पारितोषित अवश्य मिलना चाहिए’, जिससे उसे और परिश्रम करने के लिए प्रेरणा मिल सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ये सर्वे किया गया है, जिसमे अपने अपने विभागों में सराहनीय कार्य करने वाले मंत्रियों की उनके कार्य के आधार पर रेटिंग की गई है। हालांकि इस सूची में मुख्यमंत्रियों को अलग रखा गया है।

    Fame india
    सर्वश्रेष्ठ मंत्री 2019 के सर्वे में फेम इंडिया मैगजीन ने सर्वे एजेंसी एशिया पोस्ट के साथ संयुक्त रूप से व्यक्तित्त्व, छवि, कार्य-क्षमता, प्रभाव, विभाग की समझ, दूरदर्शिता, लोकप्रियता और कार्यशैली व कार्य के परिणाम जैसे आठ बिंदुओं पर देश के तमाम सूबों के मंत्रियों का 21 विभिन्न श्रेणी में आकलन किया गया है.

    Fame india

    विभिन्न श्रेणी में चुने गए 21 सर्वश्रेष्ठ मंत्रियों की पूरी सूची :-

    गुजरात – प्रदीप सिंह जड़ेजा ( असरदार )

    उत्तर प्रदेश – केशव प्रसाद मौर्य ( प्रभावशाली )

    महाराष्ट्र – सुधीर मुनगंटीवार ( अनुभवी )

    बिहार – नंद किशोर यादव ( सक्रिय )

    उत्तराखंड – मदन कौशिक ( सरोकार )

    झारखंड – सी पी सिंह ( कर्मयोद्धा )

    असम – हेमंत विस्वा शर्मा ( लोकप्रिय )

    हिमाचल प्रदेश – महेंद्र सिंह ( क्षमतावान )

    हरियाणा – विपुल गोयल ( चर्चित )

    पश्चिम बंगाल – फरहद हकीम ( ऊर्जावान )

    दिल्ली – मनीष सिसोदिया ( शख्सियत )

    केरल – डॉ थामस इस्साक ( आदर्श )

    पंजाब – मनप्रीत बादल (जागरूक )

    सिक्किम – बेदू सिंह पंत ( बेजोड़ )

    उड़ीसा – प्रताप जेना ( कामयाब )

    गोवा – विश्वजीत राणे ( प्रतिभाशाली )

    मध्य प्रदेश – जीतू पटवारी ( कर्मठ )

    छत्तीसगढ़ – ताम्रध्वज साहू ( योग्य )

    राजस्थान – रघु शर्मा (कर्त्तव्यनिष्ठ )

    अरुणाचल प्रदेश – चाउना मेन ( प्रेरक )

    तामिलनाडु – डॉ सी विजय भास्कर ( विकासशील )

    9 नवंबर को नई दिल्ली में सूचि में शामिल सभी 21 मंत्रियों को “फेम इंडिया सर्वश्रेष्ठ मंत्री अवार्ड 2019 ” से सम्मानित किया जाएगा ।


    Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabrein24/public_html/wp-content/themes/newspaper-761/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 997