मेरी कॉम ने एशियाई खेलों से अपना नाम वापस लिया, बताई यह वजह

0
9
2018-asian-games-mary-kom-pulls-out-of-india-s-boxing-squad

पांच बार की विश्व विजेता मेरी कॉम ने अगस्त में होने वाले एशियाई खेलों से अपना नाम वापस ले लिया है. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने शुक्रवार को एशियाई खेलों की टीम का ऐलान किया. मेरी के स्थान पर मणिपुर की सरजू बाला देवी एशियाई खेलों में 51 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

एशियाई खेलों का 18वां संस्करण 18 अगस्त से शुरू होगा, जिसमें मुक्केबाजी की स्पर्धाएं 24 अगस्त से शुरू होंगी और एक सितंबर तक चलेंगी. बीएफआई ने एक बयान जारी कर बताया, ‘सरजू बाला देवी ने पिंकी जांगड़ा को मात देकर टीम में अपना स्थान पक्का किया. दोनों खिलाड़ियों ने पिछले दो महीनों में बराबर अंक के साथ जीत हासिल की थी. ट्रायल्स इसलिए कराए गए, ताकि दोनों में से किसी एक का नाम फाइनल किया जा सके.’

बयान के मुताबिक, ‘सरजू बाला देवी ने मैच में अपना रुतबा दिखाया और जीत हासिल कर एशियाई टीम में जगह पक्की की.’ मेरी से जब आईएएनएस ने बात की, तो उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य 48 किलोग्राम भारवर्ग में नवंबर में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतना है.

35 साल की मेरी ने कहा, ‘मैंने अपना नाम वापस ले लिया, क्योंकि एशियाई खेलों में 48 किलोग्राम भारवर्ग नहीं है. इस समय मैं अपने भारवर्ग में विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने पर ध्यान दे रही हूं.’ उन्होंने कहा, ‘मैं पहले ही एशियाई खेलों में 51 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण और कांस्य पदक जीत चुकी हूं. अब मैं आने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहती हूं.’

आईएएनएस ने जब मेरी के टीम में न होने पर बीएफआई से पूछा तो उन्होंने कहा, ‘उन्हें टीम से बाहर नहीं किया गया है. एशियाई खेलों में महिलाओं की सिर्फ तीन श्रेणियां (51, 57 और 60 किलोग्राम भारवर्ग) हैं, जहां संबंधित बॉक्सर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here