इन घरेलू उपायों के इस्तेमाल से डार्क सर्कल हो जाएंगे गायब

0
459
आलू

आजकल आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना आम सी बात हो चुकी है, जिनको हम डार्क सर्कल भी कह सकते हैं। यह हमारी खूबसूरती पर काफी प्रभाव डालते हैं। डार्क सर्कल से चेहरे की सुंदरता भी फीकी पड़ जाती है। ज्यादातर लड़कियां इसे छिपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं, मगर मेकअप से इसे कुछ समय के लिए तो छिपाया जा सकता है, परन्तु सारी उम्र के लिए नहीं। यदि आप हमेशा के लिए डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो पहले अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाएं और कुछ घरेलू तरीके आजमा कर इस समस्या से छुटकारा पाएं।

1.) गुलाब जल-
गुलाब जल से चेहरे की कई समस्याएं झट से दूर हो जाती हैं। रूई पर गुलाब जल लगाकर डार्क सर्कल्स पर 10 मिनट लगाएं। इससे आंखें फ्रैश दिखेंगी और डार्क सर्कल्स दूर होंगे।

2.) आलू-
वैसे तो आलू का इस्तेमाल खाने के रूप में किया जाता है, यदि आलू की पतली स्लाइस काटकर आंखों पर 10-15 मिनट रखें, तो डार्क सर्कल्स दूर हो जाते हैं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

3.) चाय का पानी-
चायपत्ती को पानी में उबाल लें और ठंडा करके रुई की मदद से आंखों के नीचे और आस-पास लगाएं। इससे आंखों के नीचे के काले घेरे दूर होते हैं। इस प्रक्रिया को रोज आजमाएं।

4.) बादाम का तेल-
बादाम तेल को आंखों के आस-पास लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों की मदद से 10 मिनट हल्की मालिश करें।

5.) टी बैग-
टी बैग्स का इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है। टी बैग्स में मौजूद तत्व आंखों के आस-पास की सूजन और काली त्वचा को खत्म कर देता है। इसलिए टी बैग को आंखों पर कुछ देर के लिए रखें।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabrein24/public_html/wp-content/themes/newspaper-761/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 997