क्या आप भी वर्कआउट के बाद थक जाते हैं?

0
412
एक्सरसाइज

हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज वर्कआउट करना बहुत जरूरी होता है। एक्सरसाइज के लिए कोई जिम जाता है, तो कोई स्पोटर्स करता है। तो कोई पार्क में दौड़ता है। मगर हाल ही में आई रिसर्च में पता चला है कि ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि एक्सरसाइज करने से बहुत थकावट होती है और स्पोटर्स में उससे भी ज्यादा मेहनत लगती है।

यूनिवर्सिटी आफॅ फ्रीबर्ग के रिर्सचर हेंड्रिक मोथ्स का कहना है कि ये लोगों पर डिपेंड करता है कि उनकी एक्सपेक्टेशन क्या है। वे वर्कआउट के लिए क्या विकल्प चुन रहे हैं और उसे कितना समय दे रहे हैं। इसके साथ ही वे किस सोच के साथ वर्कआउट शुरू कर रहे हैं।

रिसर्च के दौरान, 18 से 32 उम्र के 78 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया है। स्टडी के दौरान उनको 30 मिनट तक साइक्लिंग करने के लिए कहा गया। वर्कआउट शुरू करवाने से पहले सबसे पूछ लिया गया कि वे कितनी देर तक वर्कआउट करने में सक्षम है। इतना ही नहीं, साइक्लिंग से पहले प्रति‍भागियों को साइक्लिंग के हेल्थ बेनिफिट्स और उसके पॉजिटिव फैक्ट्स पर एक फिल्म भी दि‍खाई गई।

रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि जिन लोगों ने पॉजिटीव एटीट्यूट के साथ वर्कआउट करना शुरू किया वे कम तनाव में थे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabrein24/public_html/wp-content/themes/newspaper-761/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 997