एक गिलास रोज पिएं भिंडी का पानी ,मोटापा हो जाएगा गायब

0
31
भिंडी

हेल्थ डेस्क: भिंडी की सब्जी खाने में तो सबको अच्छी लगती है लेकिन क्या आपको पता है कच्ची भिंडी के भी कई फायदे हैं। कच्ची भिंडी के पानी के कई ऐसे फायदे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। भिंडी के साथ एक सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे आप सब्जी के रूप में खाओ या कच्चा इसके फायदे अनेक हैं। आज आपको बतांगे भिंडी के पानी के फायदों के बारे में।

इसके लिए आप 5-6 मीडियम साइज की भिंडी लेकर इनके किनारे काट लें। अब आप इन्हें बीच से काट लें। इसके बाद इन्हें दो कटोरी पानी में भिगो दें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें।सुबह उठकर भिंडी के टुकड़ों को निचोड़ कर निकाल लें। अब आप इस पानी में थोड़ा सादा पानी मिलाए जिससे कि यह करीब एक गिलास हो जाए। ध्यान रखें सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

आपको बता दें, एक गिलास भिंडी के रस में 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 80 माइक्रोग्राम फोलेट, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसके अलावा यह अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हमारी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में भी मदद करता है। शुगर के मरीजों के लिए यह पानी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप इसे कंट्रोल रखने के लिए महंगी दवाईयों का सहारा लेते रहे हैं तो अब आप घर बैठे ही इस समस्या का इलाज भिंडी के इस नुस्खे से कर सकते हैं। वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।

भिंडी का पानी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। तो अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह गुर्दे की बीमारी में भी फायदेमंद बताया जाता है। अंत में हम यह जरूर कहना चाहेंगे कि अगर आप इस नुस्खे को आजमाने का सोच रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here