चर्चित मैगज़ीन फेम इंडिया ने जारी की देश की 25 पॉवरफुल महिलाओं की सूची, जानिये कौन-कौन है इस लिस्ट में…

0
27
Fame India, Asia Post, 25 Most Powerful Women

नई दिल्ली, देश की चर्चित मैगज़ीन फेम इंडिया मैगजीन ने देशभर  की पच्चीस सबसे पॉवरफुल महिलाओं की सूची जारी की है. इस सूची का आधार फेम इंडिया मैगजीन द्वारा शक्तिशाली महिलाओं पर करवाया गया एक सर्वे है जिसमें सभी उम्मीदवारों को विभिन्न मानदंडों पर कसा गया. सर्वे में प्रत्येक उम्मीदवार को उनकी सामाजिक स्थिति, प्रतिष्ठा, देश की आर्थिक व राजनीतिक व्यवस्था पर उनका प्रभाव, छवि, उद्देश्य और प्रयास जैसे दस से भी अधिक मानदंडों को आधार बनाया गया था. आम जनता की राय के साथ-साथ स्टेकहोल्ड सर्वे में महत्त्वपूर्ण लोगों से भी इन महिलाओं के बारे में सवाल पूछे गये थे. इस सर्वे में देश भर की 300 से भी अधिक शक्तिशाली महिलाओं को शामिल किया गया था।

फेम इंडिया-एशिया पोस्ट की 25 मोस्ट पॉवरफुल वीमेन की लिस्ट में रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी पहले स्थान पर हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण दूसरे और जेके लक्ष्मी सीमेंट की मैनेजिंग डायरेक्टर विनीता सिंघानिया तीसरे स्थान पर हैं। ब्रह्मकुमारी संस्थान की शिवानी जी और सुप्रसिद्ध वकील इंदिरा जयसिंह को क्रमशः चौथा और पांचवा स्थान प्राप्त हुआ है। मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड,एचएसबीसी एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ,एचएसबीसी इंवेस्ट डायरेक्ट की चेयरपर्सन नैना लाल किदवई को छठा और स्वदेश फाउंडेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी व यूटीवी की को-फाउंडर जरीना मेहता को सातवां स्थान मिला है। ये रिपोर्ट फेम इंडिया मैगजीन के अगले एडिशन में नारायणी नमः शीर्षक से पब्लिश हो रही है । गौरतलब है कि प्रसिद्ध सर्वे व रेटिंग एजेंसी एशिया पोस्ट देश भर में कई सर्वे आयोजित कर विभिन्न क्षेत्रों में नामचीन लोगों की खोज करती है। एजेंसी द्वारा हाल ही में आयोजित सर्वे श्रेष्ठ सांसद 2018 बेहद चर्चित रहा था।
Fame India, Asia Post, 25 Most Powerful Women

पंजाब केसरी समूह की डायरेक्टर व वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की फाउंडर चेयरपर्सन किरण चोपड़ा को सर्वे में आठवां व वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को नवां स्थान मिला है जो फिलहाल सीबीआई की ज्वाइंट डायरेक्टर हैं।विख्यात साहित्यकार मृणाल पांडेय दसवें स्थान पर हैं जबकि दिल्ली हाई कोर्ट की अधिवक्ता और चर्चित ह्यूमन राईट एक्टिविस्ट वृंदा ग्रोवर ग्यारहवें स्थान पर है।

Fame India, Asia Post, 25 Most Powerful Women

रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. की मीडिया प्रेसिडेंट व इरोज इंटरनेशनल की पूर्व एमडी ज्योति देशपांडे बारहवें, बालाजी टेलीफिल्म्स की मैनेजिंग डायरेक्टर एकता कपूर तेरहवें और सिम्बॉयसिस की प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉ. विद्या येरावदेकर चौदहवें स्थान पर हैं। इसी सूची में डॉ. उर्वशी साहनी – फाउंडर स्टडी हॉल, नीलम धवन – कंट्री एमडी एच पी इंडिया, चिकी सरकार – फाउंडर/ पब्लिशर -जागरनॉट, रौशनी नाडर – सीईओ एचसीएल कॉर्पोरेशन, श्वेता सिंह -एंकर व एक्जीक्यूटिव एडिटर आजतक, पी वी सिंधू – प्रसिद्ध बैडमिंटन प्लेयर के नाम भी प्रमुखता से शामिल हैं।

Fame India, Asia Post, 25 Most Powerful Women
करियर गाइड डॉट कॉम की फाउंडर और प्रतिभाशाली करियर काउंसलर सुरभी देवड़ा, एबीपी न्यूज की चर्चित एंकर  चित्रा त्रिपाठी, पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड की डायरेक्टर मीनाक्षी डाबर, असम से सांसद और महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बेहद मुखर सुष्मिता देव और वीरायतन से जुड़ी जैन साध्वी संघमित्रा ने भी शक्तिशाली नारी शक्ति की सूची में अपना नाम कायम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here