FIFA World Cup 2018: ब्राजील ने कोस्टारिका पर 2-0 से जीत दर्ज की

0
9
fifa-world-cup-brazil-vs-costa-rica-2-0-coutinho-neymar

फिलिप कोटिन्हो और नेमार ने आखिरी छह मिनट के अंदर गोल दागकर ब्राजील को कोस्टारिका पर 2-0 से जीत दिलाई. इसके साथ ही पांच बार के चैंपियन ब्राजील की फीफा विश्व कप 2018 के अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदों को पंख लग गए.

कोस्टा रिका के रक्षकों विशेषकर गोलकीपर केलार नेवास के अच्छे प्रदर्शन से ब्राजील कुछ अच्छे मौके बनाने के बावजूद डेढ़ घंटे से भी अधिक समय तक गोल के लिए तरसता रहा. ऐसे में दूसरे हाफ के इंजुरी टाइम के पहले मिनट (90+1) में कोटिन्हो ने गोल दागा, जबकि अंतिम सीटी बजने से एक मिनट पहले नेमार (90+7) ने भी गोल करके कोस्टा रिका का सफर ग्रुप चरण तक सीमित कर दिया.

इस जीत से ब्राजील ग्रुप ई में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि कोस्टा रिका दो मैचों में खाता भी नहीं खोल पाया. ब्राजील अपने आखिरी मैच में 27 जून को सर्बिया से, जबकि कोस्टा रिका इसी दिन स्विट्जरलैंड से भिड़ेगा.

जब लग रहा था कि फीफा विश्व कप-2018 में पहली बार कोई मैच गोलरहित छूट जाएगा, तब कोटिन्हो ने गोल कर कोच टिटे सहित ब्राजीली प्रशंसकों को बड़ी राहत दिलाई. कोटिन्हो ने यह गोल एकल प्रयास से किया. इसके कुछ मिनट बाद नेमार ने डगलस कोस्टा के पास पर करीब से गोल दागा.

FIFA FACTS

नेमार का यह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 56वां गोल है और उन्होंने रोमेरियो को पीछे छोड़ा. अब ब्राजील की तरफ से उनसे अधिक गोल पेले (77) और रोनाल्डो (62) के नाम हैं.

ब्राजील फिर से पहले हाफ में गोल करने में नाकाम रहा. यह विश्व कप के पिछले चार में तीसरा मैच था, जबकि पांच की बार की विश्व चैंपियन पहले हाफ में गोल नहीं कर पाई. उसने हालांकि स्विट्जरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ छूटे पहले मैच में शुरू में गोल दागा था.

असल में पहले पंद्रह मिनट में ब्राजीली आक्रमण बेहद ढीला लगा और इस दौरान कोस्टा रिका ने अच्छा खेल दिखाया. यही नहीं, कोस्टारिका की रक्षापंक्ति ने भी अपने खेल से प्रभावित किया और पहले 45 मिनट में नेमार को बांधे रखने में सफलता हासिल की.

ब्राजील को 26वें मिनट में बढ़त मिल जाती, लेकिन गैब्रियल जीसस का गोल ‘ऑफ साइड’ होने के कारण अमान्य हो गया. इसके बाद भी ब्राजील के पास मौके थे, लेकिन उसके शॉट सटीक नहीं थे. खेल के 41वें मिनट में मार्सेलो का शॉट कोस्टारिका के गोलकीपर केलार नेवास को छकाने में नाकाम रहा.

ब्राजील ने दूसरे हाफ में आक्रामक तेवर अपनाया. उसके पास 48वें मिनट में अवसर था, लेकिन नेवास ने पालिन्हो का क्रॉस आसानी से रोक दिया. नेमार पहली बार 56वें मिनट में गोल करने की स्थिति में थे, जब पालिन्हो का क्रॉस उनके पास पहुंचा था, लेकिन नेवास ने बड़ी खूबसूरती से उनका प्रयास नाकाम कर दिया. इसके सात मिनट बाद फिर से उन्होंने इस स्टार स्ट्राइकर के शॉट को गोल में जाने से रोका था.

कोस्टा रिका की तरफ से 68वें मिनट में ब्रायन रूईज और योहान वेनेगास ने अच्छा मूव बनाया, लेकिन रक्षापंक्ति में तैनात मिरांडा ने इसे अंजाम तक नहीं पहुंचने दिया. नेमार पर पिछले कुछ समय से फिटनेस संबंधी मामलों के कारण बाहर रहने का असर साफ दिख रहा था.

खेल के 78वें मिनट में जियानकार्लो गोंजालेज ने नेमार को बॉक्स के अंदर गिरा दिया था, जिस पर रेफरी ने शुरू में पेनल्टी का इशारा कर दिया था, लेकिन वीएआर की मदद लेने के बाद उन्होंने अपना फैसला बदल दिया. इसके तुरंत बाद नेमार को गेंद पर गुस्सा दिखाने के लिए पीला कार्ड भी मिला. आखिरी क्षणों में हालांकि मैच का पासा पलट गया और कोस्टा रिका को बाहर का रास्ता देखना पड़ा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here